scriptGujarat: इस मुद्दे को लेकर 125 गांवों के करीब 20 हजार किसानों ने निकाली रैली | Thousand farmers protest for water in Palanpur, Gujarat | Patrika News

Gujarat: इस मुद्दे को लेकर 125 गांवों के करीब 20 हजार किसानों ने निकाली रैली

locationअहमदाबादPublished: May 26, 2022 10:44:17 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Thousand farmers, protest for water, Palanpur, Gujarat

Gujarat: इस मुद्दे को लेकर 125 गांवों के करीब 20 हजार किसानों ने निकाली रैली

Gujarat: इस मुद्दे को लेकर 125 गांवों के करीब 20 हजार किसानों ने निकाली रैली

Thousand farmers protest for water in Palanpur, Gujarat


बनासकांठा जिले की वडगाम तहसील के करमावत तालाब और मुक्तेश्वर बांध को नर्मदा पानी से भरने की मांग को लेकर हजारों किसानों ने पालनपुर में रैली निकाली।
हाथों में तख्तियां, बैनर व स्लोगन के साथ इस रैली में करीब 125 गांव के करीब 20 हजार किसान शामिल हुए। रैली से पूर्व इन किसानों ने सभा आयोजित की। इसके बाद ढोल-नगाड़ों की थाप पर किसानों ने रैली निकाली।
ये किसान पिछले 40 दिनों से वडगाम तहसील के जलोतरा के समीप स्थित करमावत तालाब और मुक्तेश्वर बांध में नर्मदा का पानी भरने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं। किसानों ने कलक्टर को ज्ञापन सौंप कर इस दिशा में शीघ्र कार्यवाही की मांग की।
कुछ सालों से पर्याप्त बारिश नहीं

मामले के मुताबिक बनासकांठा जिले में मानसून के दौरान पिछले कुछ सालों से पर्याप्त बारिश नहीं होने से भूगर्भ जल की स्थिति दयनीय है। इससे किसानों को हर साल गर्मी में भीषण परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसानों का कहना है कि बनासकांठा जिले की जीवन रेखा समान तीनों बांध- दांतीवाड़ा, सीपू और मुक्तेश्वर-अभी खाली हैं। परिणामस्वरूप किसानों के समक्ष पेयजल का संकट पैदा हो गया है।
किसान का कहना है कि पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से यहां पर वार्षिक औसत बारिश में कमी होती जा रही है। इससे भूगर्भ जल का संकट है। इसलिए तालाब व बांध को नर्मदा के पानी या अन्य स्त्रोत से इसे भरा जाना चाहिए।
प्रशासन की ओर से आश्वासन

किसानों की मांग को लेकर कलक्टर ने इन किसानों को आश्वासन दिया। तालाब को भरने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। कलक्टर ने किसानों की इस मांग को लेकर राज्य सरकार तक गुहार लगाने का आश्वासन दिया।
किसानों की मांग जायज, प्रशासन का भी सकारात्मक रूख

पहले बारिश होती थी जिससे करमावत तालाब रिचार्ज हो जाता था, लेकिन अब बारिश नहीं होने के चलते ऐसा नहीं हो पाता। किसानों की इस तालाब को पानी से भरने की मांग जायज है। हालांकि प्रशासन व राज्य सरकार इसे लेकर काफी सकारात्मक है।
शंकर चौधरी, भाजपा नेता सह बनास डेयरी के चेयरमैन


सभी स्तर पर लगाई गुहार

किसानों की मांग का उनका समर्थन है। पिछले साढ़े चार वर्ष से करनावत तालाब व मुक्तेश्वर बांध में नर्मदा के पानी के लिए सभी स्तर पर गुहार लगाई है। इस तालाब के मुद्दे को लेकर राज्य विधानसभा में उन्होंने ही पहली बार आवाज उठाई।
जिग्नेश मेवाणी, वडगाम के विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो