scriptThousands of tonnes of wheat stuck at Gujarat ports | wheat stuck at Gujarat ports हजारों टन गेहूं गुजरात के बंदरगाहों पर अटका | Patrika News

wheat stuck at Gujarat ports हजारों टन गेहूं गुजरात के बंदरगाहों पर अटका

wheat stuck at Gujarat ports निर्यात पर रोक का असर : 15 लाख टन गेहूं गोदामों में पड़ा

अहमदाबाद

Published: June 05, 2022 11:06:49 pm

राजेश भटनागर

अहमदाबाद. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते निर्यात बंद होने से व्यापारियों का हजारों टन गेहूं गुजरात के कंडला और मुंद्रा बंदरगाह पर गोदामों में अटका पड़ा है। इस कारण व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण गेहूं की अंतरराष्ट्रीय कीमत में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि होने के कारण केंद्र सरकार ने भारत से गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि सरकार का फैसला पहले से अनुबंधित निर्यात पर लागू नहीं होने के कारण गुजरात से बड़ी मात्रा में गेहूं का निर्यात हुआ।
सूत्रों के अनुसार निर्यात प्रतिबंध से पहले मिस्र सरीखे देशों में परिवहन के लिए इंतजार कर रहे जहाजों पर अनाज उतारने की अनुमति दी गई थी।
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद काला सागर क्षेत्र से निर्यात में गिरावट के कारण वैश्विक खरीदारों ने आपूर्ति के लिए भारत की ओर रुख किया और उसके बाद से कई देशों में गेहूं की कीमतें आसमान छू गई।
wheat stuck at Gujarat ports हजारों टन गेहूं गुजरात के बंदरगाहों पर अटका
कंडला बंदरगाह पर गेहूं। (फाइल फोटो)
wheat stuck at Gujarat ports 40 हजार टन होता था निर्यात

गांधीधाम के एक ट्रांसपोर्टर प्रवीण सिंघवी के अनुसार हाल ही में गेहूं के निर्यात में विश्व रेकॉर्ड बनाने वाले गुजरात के कंडला स्थित दीनदयाल बंदरगाह और मुंद्रा के बंदरगाह पर गोदामों में रखा करीब 12-15 लाख टन गेहूं निर्यात की अनुमति मिलने की प्रतीक्षा में है। सडक़ पर फिलहाल एक भी ट्रक में गेहूं नहीं पड़ा है।
सिंघवी के अनुसार रोक से पहले 30-40 हजार टन गेहूं रोजाना निर्यात होता था। यह गेहूं हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात से करीब 800 ट्रकों से आता था। यह गेहूं इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, सूडान आदि देशों में निर्यात होता था।
wheat stuck at Gujarat ports व्यापारियों को हो रहा नुकसान

गांधीधाम के कस्टम एजेंट बालाजी नायडु के अनुसार गेहूं से भरे ट्रक सडक़ पर नहीं खड़े हैं लेकिन गुजरात के कच्छ जिले में कंडला, मुंद्रा और गांधीधाम में 15 लाख वर्ग फीट जमीन पर गोदामों में गेहूं रखा है। हालांकि यह गेहूं सुरक्षित है। गोदामों में गेहूं पड़ा रहने से व्यापारियों को बड़ा नुकसान हो रहा है।
नायडु के अनुसार इस बारे में स्थानीय एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय से संपर्क कर निर्यात पर रोक हटाने की मांग भी की है। केंद्र सरकार की ओर से गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने के बाद तुर्की भेजा गया करीब ढाई लाख टन गेहूं भरे 1-2 जहाज कुछ कारणों के चलते वापस भेजे गए हैं। इस कारण इन गेहूं को गोदाम में रखने का संकट हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.