गुजरात में तीन प्रोजेक्ट के लिए ३७१० करोड़ के एमओयू


-पांच हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे

By: Uday Kumar Patel

Published: 18 Dec 2018, 10:43 PM IST

 

गांधीनगर. गुजरात में तीन विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए कुल 3710 करोड़ के पूंजीनिवेश के साथ नए प्रोजेक्ट आरंभ होंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में मंगलवार को इन तीनों कंपनियों- सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड, गुजरात हैवी केमिकल्स लिमिटेड व महानसरिया टायर्स प्रा. लि.- ने राज्य सरकार के साथ एमओयू किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुजरात के पास उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण व पारदर्शक नीति है। इंडस्ट्रीयल हाउस को त्वरित रूप से उद्योग कार्यरत करने के प्रयत्न का अनुरोध किया।

कच्छ के सांघीपुरम में वार्षिक 4 मिलियन टन सिमेन्ट के उत्पादन क्षमता वाली सांघी इंडस्ट्रीज प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर वार्षिक 8.6 मिलियन टन की जा रही है। इसके लिए 1500 करोड़ के खर्च से प्लांट का विस्तार किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट वर्ष 2020 तक आरंभ हो जाएगा। इस अवसर पर सांघी इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक रवि सांघी ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एम.के.दास के साथ एमओयू किया।

गुजरात हैवी केमिकल्स लिमिटेड, कच्छ में नमक व मरीन केमिकल्स के उत्पादन के लिए 550 करोड़ के खर्च से संयंत्र स्थापित किया जाएगा। वर्ष 2021 तक आरंभ होने वाले इस संयंत्र से एक हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। गिर सोमनाथ जिले के सूत्रापाडा में ब्राउनफिल्ड सोडा एश संयंत्र के विस्तार की भी योजना है। वर्ष 2020 तक कार्यरत होने वाले 600 करोड़ के पूंजीनिवेश से विस्तार प्रोजेक्ट के लिए एमओयू किया गया।
भरूच के पनोली में टायर ट्यूब व अन्य रबर उत्पादन के प्रोजेक्ट के लिए महानसरिया टायर्स प्रा. लि. की ओर से 1060 करोड़ का एमओयू किया गया। वर्ष 2020 तक कार्यरत होने वाले इस संयंत्र में 2 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।
इस तरह 3710 करोड़ के पूंजी निवेश वाले दो नए और दो विस्तार प्रोजेक्ट से गुजरात में कुल पांच हजार लोगों को रोजगार के अवसर पर उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, उद्योग आयुक्त ममता वर्मा व इंडेक्स्टबी के प्रबंध निदेशक राजकुमार बेनीवाल उपस्थित थे।

 

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned