scriptसीएमए में चकमे राजस्थानी | three student from rajasthan shine in CMA toppers | Patrika News

सीएमए में चकमे राजस्थानी

locationअहमदाबादPublished: Feb 26, 2018 05:29:36 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

फाइनल, इंटरमीडिएट के छह रैंकर्स में राजस्थान के तीन, जून-२०१७ की तुलना में दिसंबर-१७ के परिणाम में इजाफा

ICAI
अहमदाबाद. द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से दिसंबर-२०१७ में ली गई कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स की फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा के हाल ही में आए परिणाम में राजस्थानी मूल के विद्यार्थी चमके हैं।
देश के टॉप-५० टॉपर में अहमदाबाद के छह विद्यार्थियों ने जगह बनाई है, जिसमें तीन मूलत: राजस्थान के हैं। इसमें छात्र जयप्रकाश शर्मा झुंझुनू जिले के जबकि योगेश खटीक सिरोही और छात्रा कुसुमांजलि जैन चितौडग़ढ़ जिले की मूल निवासी है। जून-२०१७ की तुलना में अहमदाबाद चेप्टर का परिणाम दिसंबर-२०१७ में तीनों ही स्तर पर बढ़ा है।
आईसीएआई अहमदाबाद के अध्यक्ष आशीष भावसार एवं कोषाध्यक्ष मल्हार दलवाणी ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिसंबर-१७ में फाउंडेशन में १२४ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें ८० विद्यार्थी (६४.५२ प्रतिशत) उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि इंटरमीडिएट में ३५२ में से ८५ ने (२४.१५ प्रतिशत) सफलता पाई। फाइनल में ३१० में से ८५ (२७.४२ प्रतिशत) उत्तीर्ण हुए हैं। जून-२०१७ की तुलना में फाउंडेशन में २.९८ प्रतिशत, इंटरमीडिएट में ११.४ प्रतिशत और फाइनल में ९.२९ प्रतिशत परिणाम बढ़ा है।
जून-२०१७ में ५२ में से ३२ विद्यार्थी (६१.५४ प्रतिशत) उत्तीर्ण हुए थे, जबकि इंटरमीडिएट में ३५३ में से ४५ (१२.७५ प्रतिशत) और फाइनल में ३३१ में से ६० (१८.१३ प्रतिशत) ने सफलता पाई थी।
भावसार ने बताया कि ८५ में से ४० विद्यार्थी ऐसे हंै, जिन्होंने फाइनल के दोनों ग्रुपों को एक साथ उत्तीर्ण किया और वह सीएमए बन गए हैं। इसमें से जयप्रकाश शर्मा ने देश में २८वीं रैंक और रिया नथवाणी ने ४७वीं रैंक पाई है। इंटरमीडिएट में कुसुमांजलि जैन ने देश में ९वीं रैंक और योगेश खटीक और मितेष मैथिया ने संयुक्त रूप से ३०वीं रैंक पाई है। जबकि निकिता देवजाणी ४५वें स्थान पर रहीं। फाउंडेशन में रैंक नहीं आती है लेकिन छात्र नील क्रिश्चियन ने ४०० में से ३४४ अंक पाए हैं। गुजरात की बात करें तो गुजरात से फाउंडेशन में १५८, इंटरमीडिएट में ११९ और फाइनल में दोनों ग्रुप एक साथ ७१ विद्यार्थियों ने उत्तीर्ण किए हैं।
भावसार ने बताया कि वेस्टर्न रीजन के परिणाम की बात करें तो मुंबई चेप्टर को छोड़कर अहमदाबाद चेप्टर फाइनल और इंटरमीडिएट के परिणाम में दूसरे स्थान पर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो