scriptAhmedabad News : ट्री गार्ड किसको पिलाएंगेे पानी | To Whom the tree guard will give water | Patrika News

Ahmedabad News : ट्री गार्ड किसको पिलाएंगेे पानी

locationअहमदाबादPublished: Sep 22, 2019 12:54:26 am

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

वडोदरा महानगरपालिका की पहल, ahmedabad news, gujarat news, vadodara news

Ahmedabad News : ट्री गार्ड किसको पिलाएंगेे पानी

Ahmedabad News : ट्री गार्ड किसको पिलाएंगेे पानी

वडोदरा. वडोदरा महानगरपालिका की ओर से ट्री गार्ड में प्रति 15 दिन में 15 लीटर पानी संग्रहित कर बूंदों से पौधे को पानी पिलाने की शुरुआत की गई है।
महानगरपालिका की ओर से शहरी वन महोत्सव के तहत किए गए वनीकरण के नए प्रयोग के अंतर्गत विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने हाल ही ‘सेल्फ वाटरिंग ट्री गार्ड पद्धति’ के तहत पौधे की देखभाल की शुरुआत की।
शहर में समा-हरणी को जोडऩे के लिए निर्मित नए पुल के समीप इस पद्धति के तहत पौधे की रक्षा के साथ जल संग्रह के लिए ट्री गार्ड के साथ 333 पौधे रोपे गए। इन ट्री गार्ड का उपयोग कर विविध शहरी क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से 1000 पौधे ‘हरियाला शहर अभियान’ (हरियालुं शहर जुंबिश) के तहत रोपने की महानगरपालिका की योजना है।
शहर की संस्था नीता एग्रो की ओर से इस प्रकार के ट्री गार्ड बनाए गए हैं। इस ट्री गार्ड की विशेषता है कि नए रोपे गए पौधे की रक्षा करने के साथ पौधे की जड़ों के समीप 10 दिन तक नमी बनाए रखी जाती है। केवल नमी बनाए रखने के लिए ही पानी की जरूरत होती है। ऐसे ट्री गार्ड के साथ पौधरोपण करने के समय खोदे जाने वाले खड्डे में 25 लीटर पानी भरना जरूरी होता है।
कम से कम साढ़े 6 फीट लंबा पौधा इस पद्धति के तहत रोपना जरूरी होता है। यह ट्री गार्ड 15 लीटर पानी संग्रह की क्षमता वाला होता है। यह पानी चार घंटे में पौधे की जड़ों तक पहुंचता है और 10 दिन तक नमी बनी रहती है। ट्री गार्ड में प्रति 15 दिन में 15 लीटर पानी भरना पड़ता है। इस पद्धति से एक हजार पौधे रोपने पर 15 लाख रुपए का खर्च आएगा, महानगरपालिका ने बजट में 5 लाख रुपए का प्रावधान किया है। अन्य 5 लाख रुपए की व्यवस्था 5 वडोदरा स्मार्ट सिटी कंपनी करेगी, शेष राशि सीएसआर के तहत की जाएगी। एक ट्री गार्ड की कीमत 1500 रुपए रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो