scriptप्याज चला टमाटर की राह | Tomatos way | Patrika News

प्याज चला टमाटर की राह

locationअहमदाबादPublished: Aug 17, 2017 09:56:00 pm

अब प्याज भी टमाटर की राह पर चलने लगा है। बारिश के बाद से ही महंगे हुए टमाटरों सहित अन्य सब्जियों के दाम अभी तक कम भी नहीं हुए हैं, ऐसे में प्याज के भा

Tomato

Tomato

अहमदाबाद।अब प्याज भी टमाटर की राह पर चलने लगा है। बारिश के बाद से ही महंगे हुए टमाटरों सहित अन्य सब्जियों के दाम अभी तक कम भी नहीं हुए हैं, ऐसे में प्याज के भाव भी बढऩे से रसोई का बजट बिगडऩे लगा है। अन्य सब्जियों के भाव बढऩे पर लोग आलू-प्याज का ही सहारा था, लेकिन अब प्याज भी थाली से दूर होने लगा है। ऐसे में सिर्फ आलू की सहारा बना हुआ है।

प्याज व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश में ज्यादातर प्याज नासिक से आता है, लेकिन फिलहाल नासिक का प्याज गुजरात के साथ-साथ राजस्थान व मध्यप्रदेश और दक्षिण भारत में भी जा रहा है, ऐसे में नासिक में भाव बढऩे से उसका असर गुजरात में भी देखने को मिल रहा है। फिलहाल प्याज के भाव गिरने की उम्मीद कम ही दिखाई दे रही है। बारिश के बाद गत महीने से सब्जियों के भाव आसमान पर हैं।

सिर्फ टमाटर ही नहीं, अपितु गोभी, बैंगन, भिंडी आदि के भाव ५० से लेकर ८० रुपए तक हैं। ऐसे में आलू-प्याज ही थाली में भरपूर दिखाई देते थे, लेकिन अब प्याज भी मानों टमाटर की राह पर चलने लगा हो, ऐसा लग रहा है। क्योंकि पिछले १५ दिनों में प्याज के भाव तिगुने हो गए हैं। पन्द्रह दिन पूर्व १०-१२ रुपए किलो बिकने वाला प्याज अब २८-३० रुपए किलो बिक रहा है। यह भाव कालूपुर सब्जी मंडी का है, जबकि शहर के अन्य स्थल एवं कॉलोनी और सोसायटियों में तो ४० रुपए किलो तक बिक रहा है प्याज।

एक साथ बढ़े प्याज के भावों के संबंध में जमालपुर एपीएमसी के आंकड़ा शास्त्री किरीटसिंह छासटिया का कहना है कि नासिक में भाव बढऩे का असर यहां पर दिखाई दे रहा है। उनका कहना है कि मध्यप्रदेश में ज्यादा प्याज हुआ था, लेकिन दाम कम होने से किसानों की मांग बढ़ी की सरकार उनकी फसल की खरीदारी समर्थन मूल्य पर करे। किसानों की मांग के अनुरुप सरकार ने किसानों ने प्याज खरीद लिया और व्यापारियों को बेच दिया। व्यापारियों ने भी खराब होने के डर से प्याज निकाल दिया, ऐसे में मध्यप्रदेश में भी प्याज की मांग बढऩे लगी है।

साथ ही राजस्थान में भी नासिक के प्याज की मांग बढ़ी। ऐसे में नासिक में प्याज के भाव बढ़ गए, जिसका असर सभी जगह दिखाई दे रहा है। फिलहाल जमालपुर में प्याज का भाव ४००-५०० रुपए (प्रति २० किलो) है। यह नासिक प्याज का भाव है, जबकि काठियावाड़ी प्याज का भाव ३००-४०० रुपए (प्रति २० किलो) है।

एपीएमसी- वासणा के व्यापारी जितेन्द्र रामाजी का कहना है कि कर्नाटक, हुबली व बेंगलुरु सहित दक्षिण भारत में बारिश कम होने से प्याज का उत्पादन कम रहा। वहीं दूसरी ओर राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में प्याज की गुणवत्ता कम थी, जिसको ज्यादा दिनों तक रखा नहीं जा सकता। अब नासिक ही है, जहां से सब स्थलों पर प्याज पहुंच रहा है। ऐसे में नासिक में भी प्याज का भाव बढ़ गया है, जिसका असर सभी जगह दिखाई दे रहा है। फिलहाल नया प्याज आने तक भावों में कमी के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं।

सब्जियां भी ५० के पार

कालुपुर सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता सोनाजी प्रजापति के अनुसार फिलहाल सब्जियों के भावों में कमी के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं। अभी भी ज्यादातर सब्जियों के भाव ५० रुपए (प्रति किलो) से ऊपर हैं। नई सब्जियों की आवक शुरू होने के बाद कुछ राहत मिल सकती है।

ज्ञानप्रकाश शर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो