माहवारी में सावधानी की जानकारी देने का उठाया बीड़ा

वडोदरा शहर के वात्सल्य फाउंडेशन के साथ मिलकर सामाजिक कार्यकर्ता युवती अनोखी प्रबीर पटेल ने उठाया बीड़ा

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 22 Jun 2021, 12:04 AM IST

जफर सैयद

वडोदरा. शहर के वात्सल्य फाउंडेशन के साथ मिलकर सामाजिक कार्यकर्ता युवती ने गांवों की महिलाओंं को माहवारी के समय बरती जाने वाल सावधानी के बारे में जानकारी देने का बीड़ा उठाया है।
शहर निवासी 15 वर्षीया सामाजिक कार्यकर्ता युवती अनोखी प्रबीर पटेल ने वात्सल्य फाउंडेशन के सहयोग से शहर के समीप आजवा-निमेट मार्ग पर स्थित बाकरोल गांव की महिलाओं के लिए जनजागृति कार्यक्रम आयोजित किया।
कार्यक्रम में वात्सल्य फाउंडेशन की सह-संस्थापिका स्वाति बेडेकर के अलावा अनोखी ने गांव की महिलाओं को माहवारी के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी, 250 महिलाओं को तीन महीने के लिए बायो-डिग्रेबल सेनेटरी नैपकिन दिए और सेनेटरी नैप्किन बनाने का प्रशिक्षण भी दिया।
कार्यक्रम के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर व जागृत बनाने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर हिन्दुस्तान स्काउट एंड गाइड की गुजरात राज्य इकाई की आयुक्त नेहा पटेल, फाउंडेशन की आजीवन सदस्या कोकिला पवार, स्वयं सहायता समूह की सदस्याएं भी मौजूद थीं।

वडोदरा के 15 थानों के बाहर रखी मशीन

अनोखी ने महिलाओं की मदद के लिए फाउंडेशन के साथ मिलकर वडोदरा शहर के 15 थानों के बाहर सेनेटरी नैपकिन मशीन रखी हैं।

फाउंडेशन को लिम्का बुक ऑफ रेकार्ड्स में मिला स्थान

वडोदरा शहर के वात्सल्य फाउंडेशन को लिम्का बुक ऑफ रेकार्ड्स में स्थान प्राप्त हो चुका है। महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन बनाने वाले फाउंडेशन को वर्ष 2004-2008 के दौरान देश-विदेश में कम कीमत, ऑर्गेनिक व सेनेटरी नैपकिन की 108 यूनिट स्थापित करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रेकार्ड्स में मिला स्थान था। गौरतलब है कि फाउंडेशन की ओर से मात्र 2.50 रुपए में एक सेनेटरी नैप्किन का उत्पादन किया जाता है।

5 लाख महिलाएं ले रही लाभ, एक हजार को रोजगार

वात्सल्य फाउंडेशन से एक हजार महिलाएं रोजगार प्राप्त कर रही हैं और पांच लाख से अधिक महिलाएं सेनेटरी नैपकिन का लाभ लेती हैं। भारत के अलावा भूटान, जॉर्डन, जिम्बाव्वे में भी सखी सेनेटरी नैपकिन का उत्पादन की इकाई शुरू की गई है। प्रत्येक इकाई की ओर से प्रतिदिन 1000 से 1200 सेनेटरी नैपकिन तैयार किए जाते हैं।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned