script‘युवाओं की ट्रेड यूनियन में जरूरत’ | Trade union necessary for youth railwaymen | Patrika News

‘युवाओं की ट्रेड यूनियन में जरूरत’

locationअहमदाबादPublished: Nov 24, 2018 10:13:06 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

डबल्यूआरईयू का प्रशिक्षण शिविर

railwaymen

‘युवाओं की ट्रेड यूनियन में जरूरत’

अहमदाबाद. वेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबल्यूआरईयू) की ओर से गांधीधाम में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। एरिया मैनेजर-गांधीधाम आदिश पठानिया ने द्वीप प्रज्जवलित कर प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया ।
उन्होंने रेलवे में ट्रेड यूनियनों की अहमियत बताई। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि इतने बड़े ऑर्गेनाइजेशन में यूनियन का होना जरूरी है। उन्होंने ट्रेड यूनियन और रेल प्रशासन के बीच सामंजस्य बनाकर काम करने पर जोर दिया ।
यूनियन-अहमदाबाद के मण्डल मंत्री एच.एस. पाल ने स्वागत भाषण किया। उन्होंने प्रशिक्षण शिविर के महत्व पर चर्चा की और युवाओं को ट्रेड यूनियन की जरूरत पर प्रकाश डाला। यूूनियन के ज़ोनल कोषाध्यक्ष विकास गुप्ते ने ट्रेड यूनियन के इतिहास और मणिबेन कारा, उमरावमल पुरोहित, ज्योर्ज फर्नांडिस, जय प्रकाश नारायण जैसे रेल से जुड़े देश के कई महान नेताओं बारे में जानकारी दी जिन्होंने इस यूनियन का नेतृत्व किया। यूनियन के ज़ोनल एजुकेटर और मंडल अध्यक्ष दिनेश पंचाल ने अपने वक्तव्य में तीन दिनों के प्रशिक्षण शिविर की रुपरेखा बताई और ट्रेड यूनियन के उन लीडर्स के बारे में बताया जिन्होंने अपना पूरा जीवन रेल कर्मचारियों के लिए न्योछावर कर दिया ।
प्रशिक्षण में यूनियन के मंडल पदाधिकारी हरफूल कुमावत, संजय सूर्यबली, घनश्याम यादव, हरिराम मीना, मिस्बाहुल हशन, कृष्णनंदन यादव, गांधीधाम शाखा से गोपाल कृष्ण, अजय शर्मा, गोविंद, सुरेन्द्र, सिंह, राजेश चौधरी, राजेश शर्मा, के.के. शर्मा, उमेश चौधरी, महेंद्र शर्मा, लक्ष्मण गोलानी, सुरेश भानुशाली, जितेंद्र नेगी, निशांत शर्मा (ऑफिस बेरर) ने भाग लिया। रविवार को यूनियन के महामंत्री जे आर भोसले और तीसरे दिन सोमवार के ज़ोनल प्रेसिडेंट आर सी शर्मा शिविर को संबोधित करेंगे।
बच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से
अहमदाबाद. अब यदि ऐसे बच्चों के बिना सीट या बर्थ के आरक्षित टिकट लिए जाते हंै तो उसे उनके परिजन, अभिभावक या अटेण्डेट से लिंक किया जायेगा, चाहे वह टिकट ऑनलाइन हो या रेलवे काउन्टर से लिया हो। पहले पांच वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों की सीट या बर्थ पूरा किराया देने पर ही बुक होती थी। रेल प्रशासन ने यात्रियो के हित में किए बदलाव से अब यह सुविधा उन्हें मिलेगी। इसके मद्देनजर अब बच्चे का आधा किराया देकर बिना सीट या बर्थ का विकल्प चुनकर बुकिंग कराई जा सकेगी।
रेल प्रशासन के मुताबिक इसमें परिजन के पीएनआर से लिंक कर बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प के साथ टिकट बुक हो सकेगा।
इसके तहत बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर बुक करते समय स्वत: ही परिजन के पीएनआर से लिंक हो जाएगा ।
इस प्रावधान के तहत केवल एक बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर ही अपने परिजन के पीएनआर से लिंक हो सकेगा ।
यदि बुकिंग के समय यात्री ने विकल्प स्कीम ली है तो बच्चे को विकल्प स्कीम चुनने की अनुमति नहीं होगी । यह सुविधा चेयर कार, एक्जीक्युटिव चेयरकार, सेकण्ड सीटिंग तथा अनुभूति कोच में नहीं होगी । बच्चे का पीएनआर अलग से निरस्त भी किया जा सकता है ।
परिजन से लिंक किया गया पीएनआर यदि कैंसल किया जाता है तो बच्चे का पीएनआर भी कैंसल होगा। इस स्कीम के तहत बच्चे के पीएनआर पर केवल परिजन के पीएनआर के साथ ही यात्रा की अनुमति होगी ।

ट्रेंडिंग वीडियो