scriptनए साल में ट्रैफिक नियमों में आएगी अधिक सख्ती | Traffic rules will be more strict in the new year | Patrika News

नए साल में ट्रैफिक नियमों में आएगी अधिक सख्ती

locationअहमदाबादPublished: Dec 30, 2020 08:40:38 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

उल्लंघन करने पर भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

नए साल में ट्रैफिक नियमों में आएगी अधिक सख्ती

नए साल में ट्रैफिक नियमों में आएगी अधिक सख्ती

सिलवासा. नए साल के साथ देशभर में यातायात नियमों को सख्त बनाया गया है। दानह परिवहन विभाग ने भी ट्रैफिक नियमों के परिपालन के लिए लोगों को जागृत किया है। सड़क नियमों के सख्ती से पालन के लिए ट्रैफिक पुलिस को सतर्क कर दिया है। पुलिस के जवान सभी मार्गों पर तैनात किए जा रहे हैं।

एक ड्राइव सेल्फ यूटी के तहत विभाग आमजन को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर रहा है। जगह-जगह पोस्टर, बैनर आदि लगाए गए हैं। एसएमएस, सोशल मीडिया, मीटिंग्स, झांकी आदि के माध्यम से यातायात नियमों का सख्ती से पालन के लिए लोगों से आग्रह किया गया है।

परिवहन विभाग के अनुसार वाहन चालक को गाड़ी चलाते समय गाड़ी के मूल दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट व टैक्स रसीद, गाड़ी का बीमा, गाड़ी में एचएसआरपी नंबर आदि रखना जरूरी हैं। दोपहिए वाहन चलाते समय बिना हेलमेट के पकड़े जाने पर चालान किया जा सकता है। कार चलाते समय सीट बेल्ट बांधना अनिवार्य है। बिना पंजीकृत वाहनों को सड़कों पर दौड़ाना गलत है। वाहन चलाते समय ट्रैफिक सिग्नलों का पालन करें एवं निर्धारित गति सीमा का खास ध्यान रखें। गाड़ी में क्षमता से अधिक लोगों को बैठाने पर वाहन का पंजीकरण रद्द हो सकता है। कार के शीशे रंगहीन होने चाहिए। ड्राइविंग के समय बातचीत करने पर दंडित किया जा सकता है। शराब पीकर वाहन चलाने पर लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। एक जनवरी से नए नियमों के पालन के लिए शहर सहित गांवों में जगह जगह यातायात पुलिस नजर आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो