scriptSmart city Traning सेप्ट में लोकल एरिया प्लान को बेहतर बनाने के गुर सीख रहे हैं प्रस्तावित 25 स्मार्ट सिटी के अधिकारी | Traning workshop for 25 smart cities officers in Cept university | Patrika News

Smart city Traning सेप्ट में लोकल एरिया प्लान को बेहतर बनाने के गुर सीख रहे हैं प्रस्तावित 25 स्मार्ट सिटी के अधिकारी

locationअहमदाबादPublished: Aug 05, 2019 10:16:33 pm

सोमवार से हुई शुरूआत, हैंडबुक का भी लोकार्पण
 

Training

Smart city Traning सेप्ट में लोकल एरिया प्लान को बेहतर बनाने के गुर सीख रहे हैं प्रस्तावित 25 स्मार्ट सिटी के अधिकारी

अहमदाबाद. देश में स्मार्ट सिटी बनाए जाने वाले 25 शहरों के अधिकारी सेप्ट विश्वविद्यालय में सोमवार से लोक एरिया प्लान को बेहतर बनाने और टाउन प्लानिंग स्कीम को और भी ज्यादा उपयोगी बनाने के गुर सीख रहे हैं। पांच सप्ताह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण प्रोग्राम में देश के २५ प्रस्तावित स्मार्ट सिटी से आए 120 टाउन प्लानिंग और एरिया डेवलपमेंट से जुड़े अधिकारी शिरकत कर रहे हैं।
आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सोमवार को सेप्ट में पांच सप्ताह की प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस मंत्रालय ने सेप्ट रिसर्च एवं डवलपमेंट फाउंडेशन (सीआरडीएफ) को २५ स्मार्ट सिटी के लिए जरूरी क्षमताओं के विकास के लिए प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में चयनित किया है। सीडीआरडीएफ और टाउन एवं कंट्री प्लानिंग ऑर्गनाइजेशन (टीसीपीओ) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित यह प्रशिक्षण कार्यशाला गत वर्ष भी हो चुकी है।
सोमवार से शुरू हुए प्रशिक्षण प्रोग्राम में जयपुर, इम्फाल, पुणे, अमृतसर, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, रायपुर सहित २५ शहरों के अधिकारी शिरकत कर रहे हैं। सेप्ट के प्रोफेसर डॉ. रुतुल जोशी की ओर से विकसित की गई लोकल प्लान एरिया से जुड़े हैंडबुक का भी लोकार्पण किया गया। मंत्रालय के अमृत विभाग की संयुक्त सचिव डी.तारा और सेप्ट विवि के अध्यक्ष डॉ. बिमल पटेल ने भी इस दौरान अपने विचार व्यक्त किए।
बिमल पटेल ने भूमि का बेहतर उपयोग करते हुए शहरों को विकसित किए जाने पर अपनी राय दी।
Handbook
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो