Save environment: पौधारोपण कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

राजस्थान पत्रिका का हरित प्रदेश अभियान

By: Pushpendra Rajput

Published: 07 Jul 2019, 10:15 PM IST

अहमदाबाद. राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत रविवार को सेव अर्थ ट्रस्ट और चारभुजा मित्र मंडल के सहयोग से अर्बुदानगर में कोसमोस विला सोसायटी के निकट महानगरपालिका के प्लॉट में पौधारोपण किया गया। पौधारोपण में सेव अर्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी सुनील बोहरा और चारभुजा मित्र मंडल के संयोजक सतीशचन्द्र के नेतृत्व में कोसमोस विला सोसायटीवासियों ने भी पौधारोपण में भाग लिया, जिसमें 60 से ज्यादा पौधे रोपे गए। पौधे लगाने से पहले सुनील बोहरा ने इन लोगों को गड्ढा खोदने का तरीक़ा, गौमूत्र का उपयोग, जैविक खाद की मात्रा, नारियल के छिलके की अहमियत बताई गई। उन्होंने बताया कि गोमूत्र से पौधों में दीपक नहीं लगता और जैविक खाद से पौधों को कोई नुकसान नहीं होता। वहीं नारियल का छिलका गल जाता है जो एक खाद का काम करता है। पौधा रोपने के बाद उसके आसपास जाली भी लगाई गई ताकि मवेशी उसे नुकसान नहीं पहुंचाएं।
बोहरा ने राजस्थान पत्रिका के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि पत्रिका भी हरित प्रदेश और पौधारोपण जैसे कार्यक्रम में सहभागी बनकर सामाजिक दायित्व निभा रहा है। उन्होंने पौधोरापण कार्यक्रम को लेकर बताया कि वे वर्ष 2014 से सरकारी स्कूलों और सड़कों के किनारे पौधारोपण करने का अभियान चला रहे हैं। इस वर्ष दस हजार से ज्यादा पौधे रोपने का लक्ष्य है। वे पौधे रोपने के बाद उनका जतन भी करते हैं।
पौधारोपण अभियान में बच्चों का भी उत्साह देखने लायक था। आसपास की सोसायटीवासियों के 100 से भी श्रमदान किया। सभी ने संकल्प लिया ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाएंगे और उनका जतन भी करेंगे। इस मौके पर सतीश दूदानी, योगेश सिंधी, राजेश बंजारा, वसंतभाई खींची, ट्रस्ट के संयोजक संध्या यादव, विनोद शर्मा और उनकी उत्साही टीम ने भाग लिया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned