नकली नोटों के साथ दो गिरफ्तार

नकली नोटों के साथ दो गिरफ्तार

Gyan Prakash Sharma | Publish: Sep, 05 2018 03:44:32 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

घर में ही बनाते थे, लेपटॉप व प्रिंटर बरामद

आणंद. शहर के राज शिवालय मार्ग से पुलिस ने नकली नोटों के साथ दो जनों को गिरफ्तार कर स्थल से ५० व १०० रुपए की दर के नकली नोट बरामद किए। आरोपियों में आणंद के वल्लभविद्यानगर रोड स्थित नीलकंठ एपार्टमेंट निवासी पार्थ हसमुख पटेल एवं बोरसद तहसील के खेडासा गांव निवासी प्रवीण मनुभाई गोहिल शामिल हैं।
मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर स्थानीय अपराध शाखा (एलसीबी) की टीम सोमवार को राज शिवालय रोड पर गश्त में थी। इस दौरान वहां से गुजर रहे दो बाइक सवार पार्थ पटेल एवं प्रवीण गोहिल को रोककर तलाश ली, जिसमें पार्थ के पास से १०० की दर के ८ व ५० रुपए की दर के दो नकली नोट मिले। उधर प्रवीण के पास से पांच रुपए की दर के ३३१ नकली नोट मिले। पुलिस ने दो मोबाइल व नकली नोट बरामद कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

 

स्केन कर लेपटोप की मदद से कलर प्रिंटर से बनाते थे नकली नोट :
पुलिस उपाधीक्षक बी. डी. जाडेजा ने बताया कि मुख्य आरोपी पार्थ पटेल है। पार्थ अलग-अलग दर की नोटों को स्केनर में स्केन कर उन्हें लेपटोप की मदद से कलर प्रिंटर पर छापते थे। बाद में प्रवीण व पार्थ नकली नोटों को बाजार से में चलाते थे। यह नोट असली जैसे दिखाई देते हैं। एक साथ तीन से चार नोट स्केन करते थे। इसके बाद फोर पेपर पर अलग-अलग सीरियल नम्बर वाली चार नोट प्रिंट की जाती थी। पुलिस ने एक ही सीरियल नम्बर वाले विभिन्न नोट कब्जे में की है और एफएसएल अधिकारी ने भी नकली नोटों की जांच की है। पुलिस ने पार्थ के घर पर भी छापा मारा, जिसमें १०० रुपए की दर के दो व १० रुपए की दर के ८ व पांच रुपए की दर के २०, व बीस रुपए की दर के दो नकली नोट मिले हैं। स्थल से प्रिंटर व लेपटोप बरामद किया है।

Ad Block is Banned