मूंगफली की दो लाख बोरियों की आवक, आज से खरीदी बंद

राजकोट के बेडी मार्केट यार्ड में

समर्थन मूल्य से अधिक भाव में खुले बाजार में मिल रहे

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 26 Oct 2020, 11:27 PM IST

राजकोट. समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदारी सोमवार से शुरू हुई। पहले दिन राजकोट के बेडी मार्केट यार्ड में मूंगफली की दो लाख बोरियों की आवक होने के कारण आगामी पांच दिनों के लिए खरीदी बंद करने का निर्णय किया गया है। वहां रविवार रात से ही ट्रकों से किसान मूंगफली भरी बोरियां लेकर पहुंच गए। प्रति मन (20 किलो) के 1055 रुपए के घोषित समर्थन मूल्य से अधिक करीब 1300 रुपए खुले बाजार में मिलने के कारण बेडी मार्केट यार्ड में मूंगफली के ढेर लग गए। दूसरी ओर सरकारी खरीद केन्द्र जूना मार्केट यार्ड में मात्र 12 किसान ही मूंगफली लेकर पहुंचे। प्रत्येक किसान से मात्र 2500 किलो मूंगफली खरीदने का निर्णय किया गया है।
सूत्रों के अनुसार सोमवार से 21 दिनों तक समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी की शुरुआत होने से पहले ही रविवार रात को और सोमवार को करीब 1500 ट्रकों व वाहनों में मूंगफली भरी बोरियां लेकर बड़ी संख्या में किसान राजकोट पहुंच गए। समर्थन मूल्य से अधिक कीमत खुले बाजार में मिलने के कारण सरकारी खरीद केन्द्र जूना मार्केट यार्ड के बजाए खुले बाजार में मूंगफली बेचने के लिए बेडी मार्केट यार्ड पहुंच गए। सोमवार शाम तक बेडी मार्केट यार्ड में बड़ी संख्या में किसान मूंगफली भरी दो लाख बोरियां लेकर पहुंचे। इस कारण यार्ड प्रबंधन ने किसानों को आगामी 5 दिनों तक बेडी मार्केट यार्ड में मूंगफली लेकर नहीं आने की सलाह दी है।

जूना मार्केट यार्ड में बुलाए 20, पहुंचे 12 किसान

दूसरी ओर समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदी के लिए राजकोट के जूना मार्केट यार्ड में केन्द्र स्थापित किया गया है। उस केन्द्र पर मात्र 12 किसान ही मूंगफली लेकर बेचने पहुंचे। प्रति किसान मात्र 2500 किलो मूंगफली खरीदने के लिए प्रतिदिन केवल 20 किसानों को बुलाया जा रहा है। उधर, जिले के गोंडल मार्केट यार्ड में भी रविवार रात से सोमवार तक बड़ी संख्या में किसान वाहनों से मूंगफली भरी करीब सवा लाख से अधिक बोरियां लेकर पहुंचे। यार्ड के चेयरमैन गोपालभाई शिंगाला के अनुसार जाड़ी मूंगफली के 20 किलो के 720-1066 व पतली मूंगफली के 20 किलो के 740-1126 रुपए तक भाव रहे। फिलहाल आवक बंद कर दी गई है।

राजकोट जिले में 22 केन्द्रों पर खरीदी : पंड्या
राजकोट के अतिरिक्त कलक्टर परिमल पंड्या के अनुसार राजकोट शहर के जूना मार्केट यार्ड के अलावा जिले में 22 केन्द्रों पर मूंगफली खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए हैं। राजकोट में प्रत्येक बारदान में 25-25 किलो मूंगफली भरने के लिए 5 लाख बारदान उपलब्ध थे। इस कारण 6 लाख अतिरिक्त बारदान मंगवाने के साथ ही अब 11 लाख बारदान उपलब्ध हैं। प्रत्येक केन्द्र पर ग्राम सचिव, ग्रेडर सहित सात कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इनके अलावा खरीदी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned