अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगे दो और एयरोब्रिज

अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगे दो और एयरोब्रिज

Pushpendra Rajput | Updated: 09 Mar 2018, 09:04:40 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

हवाईअड्डे पर यात्री सुविधा

अहमदाबाद. अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार से दो और एयरोब्रिज लगाए गए हैं। अब अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चार एयरोब्रिज हो जाएंगे। इसके जरिए अब यात्री सीधे ही विमान में बैठ सकेंगे। अब अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाईअड्डे पर मिलाकर चार-चार एयरोब्रिज हो जाएंगे।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-अहमदाबाद के निदेशक मनोज गंगल के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दो एयरोब्रिज 4.40 करोड़ रुपए की लागत से लगाए गए हैं। यात्री सुविधा पर पैसेंजर एयरोब्रिज का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके जरिए यात्रियों को एयरक्राफ्ट तक पहुंचाने में खासी आसानी होगी। साथ ही हवाईअड्डे और विशेष तौर पर सिक्युरिटी होल्ड एरिया और ग्राउण्ड फ्लोर पर भीड़ कम होगी। अब यात्री पैसेंजर एयरोब्रिज से आवागमन कर सकते हैं। ये एयरोब्रिज न सिर्फ ए-320 एयरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट की 747 सीरिज के लिए अनुकूल रहेंगे।
उधर, मौजूदा समय में हवाई अड्डे पर हवाई पट्टी की रि-कार्पेटिंग की जा रही है। इसके चलते सुबह दस से शाम सात बजे तक हवाई सेवा बंद रहती है। सुबह और शाम एक साथ ज्यादा यात्रियों के आवागमन होने से खासी भीड़ हो जाते हैं। यात्रियों को दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-अहमदाबाद ने कई अहम कदम उठाए हैं, जिसमें डोमेस्टिक टर्मिनल पर सिक्युरिटी होल्ड एरिया को 500 वर्गमीटर से बढ़ाकर 900 वर्गमीटर किया है तो डोमेस्टिक एयरपोर्ट (टर्मिनल-1) पर एक बार में यात्रियों की बैठने की क्षमता को 288 से बढ़ाकर 450 यात्री कियास, जहां यात्रियों के लिए नई आरामदायक कुर्सियां रखी गई। साथ ही हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर बैगेज चैकिंग मशीन लगाई गई हैं जहां एक बार पहले यात्रियों के बैगेज चेक हो जाते हैं।

इसके अलावा डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर एक्स-बीआईएस एवं डीएफएमडी जैसे अतिरिक्त उपकरण लगाए गए हैं ताकि यात्रियों की जल्दी से सुरक्षा जांच हो सके। वहीं डोमेस्टिक टर्मिनल (टी-1) पर प्रस्थान के लिए अतिरिक्त प्रवेश द्वार एवं बोर्डिंग गेट्स लगाए जाएंगे। साथ यात्रियों को जल्दी प्रवेश कराने के लिए ही 13 नए स्वयंचालित चेक-इन काउंटर लगाए गए हैं, जिसमें यात्रियों को बैग चेक-इन नहीं कराना होता।
अहमदाबाद एयरपोर्ट पर दो वर्ष पूर्व भी हवाईपट्टी की रि-कार्पेटिंग की गई थी, लेकिन पिछले वर्ष हुई बारिश में कई जगहों पर हवाईपट्टी क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके चलते हवाई अड्डा प्रशासन फिर से हवाई पट्टी की मरम्मत करा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned