मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने पर दो स्कूलों की ऑफिस सील

मच्छरों की ब्रीडिंग मिलने पर दो स्कूलों की ऑफिस सील

Omprakash Sharma | Updated: 11 Jul 2019, 09:55:31 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

अन्य 20 स्कूलों समेत 118 इकाइयों को नोटिस

अहमदाबाद. शहर में मच्छरों के प्रकोप से निपटने के लिए की जा रही कार्रवाई के अन्तर्गत गुरुवार को एक ही दिन में दो स्कूलों की ऑफिस सील कर दी गईं। इसके अलावा २० स्कूलों समेत ११६ इकाइयों को नोटिस भी जारी किए गए।
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को निकोल और नाराणपुरा स्थित एक-एक स्कूल की ऑफिस सील की। बताया गया है कि इन स्कूलों में जगह-जगह मच्छरों की उत्पत्ति मिली और निराकरण के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे थे। कुल बीस स्कूलों में जांच की गई इनमें से उन्नीस में ब्रीडिंग मिली। इसकी एवज में नोटिस देकर जुर्माना वसूला गया। विविध स्कूलों की छत, स्क्रेप मटेरियल, खुली हुई टंकियां, अंडरग्राउंड जैसे स्थलों से ब्रीडिंग मिली। मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक ही दिन में शहर में विविध कंस्ट्रक्शन साइट, स्कूलों समेत २८९ इकाइयों में जांच की गई। इनमें से ११६ को नोटिस दिए गए। इन इकाइयों में मच्छरों की उत्पत्ति को रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे थे। । सबसे अधिक ५५ नोटिस पूर्व जोन की इकाइयों को दिए गए। इसके अलावा पश्चिम जोन में २१, उत्तर जोन में १५, उत्तर पश्चिम जोन में नौ, दक्षिण जोन में सात, दक्षिण पश्चिम जोन में पांच और मध्यजोन में चार इकाइयों को नोटिस दिए गए। इन इकाइयों पर १.८८ लाख रुपए का जुर्माना भी किया गया।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के सभी स्कूलों को सूचना भी दी गई है कि मच्छरों की उत्पत्ति को रोकने के लिए फॉगिंग, कीटनाशक दवा का छिड़काव आदि के लिए किसी ऐजेंसी की मदद ली जा सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned