जामनगर-बांद्रा टर्मिनस के बीच शीघ्र दौड़ेगी 'उदयÓ एक्सप्रेस

जामनगर-बांद्रा टर्मिनस के बीच शीघ्र दौड़ेगी 'उदयÓ एक्सप्रेस

Pushpendra R.Singh Rajput | Publish: Jun, 13 2018 10:15:43 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

ट्रेन में धुआं उठा तो बजेगा अलार्म, दूध-चाय की होगी वेण्ंिडग मशीन

अहमदाबाद. कोयम्बतूर -बेंगलूर के बीच अत्याधुनिक सुविधा वाली 'उदयÓ (उत्कृष्ट डबल डेकर एयर कंडीशड) ट्रेन पटरी पर दौड़ाने के बाद अब जामनगर-बांद्रा टर्मिनस के बीच भी इस ट्रेन को पटरी पर लाने की कवायद की जा रही है। दो वर्ष पूर्व तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बजट में इस ट्रेन की घोषणा की थी। यह ऐसा ट्रेन में जिसमें यदि जरा सी भी धुआं उठा तो अलार्म बज उठेगा। मतलब कि इस ट्रेन स्मार्ट अलार्म सिस्टम लगा होगा।
यह ट्रेन प्रारंभ होने से सौराष्ट्रवासियों को सफर का एक और विकल्प मिल जाएगा। रेलवे समय सारिणी में इस ट्रेन की घोषणा हो चुकी है उसके मुताबिक यह ट्रेन 830 किलोमीटर का सफर संभवित 14 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी। यह ट्रेन जामनगर रेलवे स्टेशन से हर रविवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी। वहीं बांद्रा से हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दौड़ाई जाएगी। यह ट्रेन रात 10 बजे जामनगर जंक्शन से रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 10.20 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।
ये होंगी विशेषताएं
जिस तरीके से कोयबम्बतूर से बेंगलुरू के बीच दौडऩे वाली उदय एक्सप्रेस में ऑटोमैटिक वेण्डिंग मशीन लगाई है वैसे ही सुविधा इस ट्रेन में भी होगी। वेण्डिंग मशीन से यात्री खुद ही चाय-कॉफी, चिप्स जैसी खाद्य सामग्री ले सकेंगे। ट्रेन में यह सुविधा शुरू होने यात्रियों को ऑवरचार्जिंग की समस्या से निजात मिलेगी। इस मशीन में चाय, दूध, कॉफी, कैन जूस, चिप्स, कुरकुर जैसे पैकेजबंद स्नेक्स उपलब्ध होंगे। यात्रियों को किसी भी खाद्य सामग्री को खरीदते समय पहले सूची में वस्तु पसंद करनी होगी और बाद में कार्ट लगाना होगा। भुगतान करने के बाद ही वह वस्तु खुद ही गिर जाएगी। गर्म पेय जैसे कि चाय या कॉफी मशीन से प्राप्त की जा सकेगी। मौजूदा समय में मशीन में केवल नकद भुगतान ही है। आगामी समय में कैशलेस भुगतान भी किया हो सकेगा। वहीं ब्लू टूथ कनेक्टीविटी के साथ एलसीडी स्क्रीन होंगी। इसके अलावा प्रत्येक कोच में गरम चैम्बर और रेफ्रीजरेटरेटिंग बॉक्स भी होंगे। स्मॉक अलार्म सिस्टम भी होंगे। ट्रेन में धुआं उठते ही अलार्म बज उठेगा। साथ ही हर कोचों में सीसीटीवी में लगेंगे, जो यात्रियों की सुरक्षा में बेहतर बनाएंगे।

Ad Block is Banned