अहमदाबाद महानगर में मिनी वन का एहसास करा रहा 'उगती ऑक्सीजन पार्क'

11 हजार वर्ग मीटर में लगे हैं 25 हजार से ज्यादा वृक्ष

 

By: MOHIT SHARMA

Published: 11 Jun 2021, 11:52 PM IST

अहमदाबाद. अहमदाबाद महानगर में तेजी से बहुमंजिला इमारतों की संख्या बढऩे के बीच साइंस सिटी इलाके में उगती तालाब किनारे विकसित किया गया ऑक्सीजन पार्क मिनी वन जैसा एहसास कराता है। यहां हरियाली तो है ही, शुद्ध हवा और 45 विविध प्रजातियों के 25 हजार पेड़ों को लगाया गया है। 11 हजार वर्गमीटर में फैले इस मिनी वन में जापान की मियावाकी पद्धति के जरिए भी कई पौधों को लगाया है।
संक्रमण के बीच शहर में अब लोगों के टहलने के लिए बाग-बगीचे खुल रहे हैं तब आसपास के लोगों के लिए यह ऑक्सीजन पार्क सुबह शाम हरियाली और कुदरती ऑक्सीजन प्रदान करने का काम करेगा। अहमदाबाद महानगर पालिका ने वर्ष 2019 में मिशन मिलियन ट्री के तहत साइंस सिटी रोड पर उगती तालाब के किनारे पौधों को लगाना शुरू किया था। पीपीपी के तहत शहरी नीति ट्रस्ट और संस्था के सहयोग से अब इसे ऑक्सीजन पार्क के रूप में विकसित किया है। कोरोना महामारी के दौर में लगे लॉकडाउन के दौरान यहां की हरियाली में चारचांद लग गए। यहां बच्चों के खेलने के लिए कई साधन भी लगाए गए हैं।
इलाके के लोगों के लिए यह पार्क न सिर्फ कुदरती माहौल देगा, बल्कि सुबह शाम टहलने और बच्चों को देश-विदेश के ४५ वृक्षों की प्रजातियों को समझने का भी मौका देगा। यहां पुत्रनजीवा, रेइनट्री, सिंगपोर चैरी, कपोक, काशीद, पारस पीपल, कदंब, पिंक केशिया जैसे पौधे देखने को मिलेंगे। हाल ही में 28 मई को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस ऑक्सीजन पार्क का लोकार्पण किया था।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned