scriptUna sister lose 10 Kg weight after bariatric surgery | 'सूमो सिस्टर' का बेरिएट्रिक सर्जरी से दस किलो घटा वजन | Patrika News

'सूमो सिस्टर' का बेरिएट्रिक सर्जरी से दस किलो घटा वजन

७० फीसदी आंत की कम, २ साल दिखेगा पूरा असर

अहमदाबाद

Published: April 21, 2018 11:09:17 pm

अहमदाबाद. तीन साल पहले अपने अति मोटापे के चलते चर्चा में आए गिरसोमनाथ जिले की उना तहसील के वाजडी गांव निवासी रमेश नंदवाडा के तीन 'सूमो' बच्चों में से दो सूमो सिस्टर योगिता (८.५ साल) व अमीषा (६.५ साल) पर बेरिएट्रिक सर्जरी होने से उनका १० किलो तक वजट घट गया है।
सर्जरी करने वाले एशियन बेरिएट्रिक के अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र नरवरिया ने बताया कि दो महीने पहले योगिता का वजन ५९ किलो था, जो ऑपरेशन बाद अब ५० किलो हो गया है यानी नौ किलो घटा है। जबकि अमीषा का ८२ किलो था वह अब ७२ किलो है। उसका १० किलो कम हुआ है। उन्होंने बताया कि आगामी दो साल में सर्जरी का पूरा असर होगा और अतिरिक्त ९० फीसदी वजन कम होगा, जिससे लगभग सामान्य बच्चों की तरह दिख सकेंगे। हालांकि पांच साल बाद फिर से वजन बढऩे की आशंका है। ऐसा ना हो इसलिए बच्चों को हर महीने दवाईयां दी जा रही हैं। कितना खाना दिया जाए व कैसे दिया जाए, उस बारे में भी परिजनों को बताया जा रहा है।
नरवरिया ने बताया कि उन्होंने लेप्रोस्कॉपिक स्लीव गेस्ट्रेक्टोमी बेरिएट्रिक सर्जरी की है, जिसके तहत दोनों बच्चियों की आंत (स्टमक पाउच) को ७० फीसदी कम कर दिया है। आंत दो साल में फिर से बढ़ जाएगी। इससे कम खाने में ही बच्चों का पेट भर जाएगा। वह सबकुछ खा सकते हैं।
बच्चों के पिता रमेश नंदवाडा ने बताया कि सबसे बड़ी पुत्री भाविका सामान्य है। योगिता, अमीषा और हर्ष अतिमोटे हैं। इस सर्जरी से उम्मीद है मोटापा कम होता रहेगा। तीन साल पहले अहमदाबाद सिविल अस्पताल में उपचार से कुछ समय के लिए वजन घटा था।सरकार ने बीपीएल कार्ड दिया है। सिविल में उपचार दूरी ज्यादा होने से वह नहीं करा पाते हैं।
sumo kids
लेप्टिन हार्मोंस ही नहीं, जन्म बाद जेनेटिक म्यूटेशन!
नरवरिया ने बताया कि बच्चे जन्म के समय सामान्य वजन के थे। कुछ महीनों बाद इनके जीन्स में म्यूटेशन होने के चलते वजन बढऩे लगा। जांच में पता चला कि इनके शरीर में लेप्टिन हार्मोंस नहीं है, जो पेट भरने की सूचना मस्तिष्क तक पहुंचाता है। ऐसे में यह बच्चे कितना भी खाएं पता ही नहीं चलता था। इसका इलाज लेप्टिन हार्मोंस हैं जो भारत में उपलब्ध नहीं हंै।
kids

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची, अयोग्य ठहराने के नोटिस पर शिंदे गुट की याचिका पर आज सुनवाईRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.