scriptगरीब रथ ट्रेन में अनाधिकृत वैण्डर की दबंगई | Unauthorized vendors anti-social activities in garib rath express | Patrika News

गरीब रथ ट्रेन में अनाधिकृत वैण्डर की दबंगई

locationअहमदाबादPublished: Nov 27, 2018 10:55:45 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

पेन्ट्रीकार कर्मियों को पीटा

garib rath

गरीब रथ ट्रेन में अनाधिकृत वैण्डर की दबंगई

अहमदाबाद. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर रविवार शाम अनाधिकृत वैण्डरों की दबंगाई उस समय सामने आई जब गरीब रथ ट्रेन में पेन्ट्री कार कर्मियों से झड़प हो गई।
गरीबरथ एक्सप्रेस रविवार अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर -1 पर पहुंची थी तभी एक निजी फुड प्लाजा का कर्मचारी ई-कैटरिंग का ऑर्डर की डिलीवरी देने पहुंचा। वहां पर गरीब रथ ट्रेन के पेन्ट्री कार मैनेजर और कर्मचारियों से उसकी कहासुनी और मारपीट हुई। बाद में यह मामला आरपीएफ थाने में पहुंचा। आरपीएफ ने अनाधिकृत वेण्डर गिरफ्तार कर कार्रवाई की। हालांकि बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया। आरपीएफ सूत्रों के अनुसार ओनेस्ट फुड प्लाजा का कर्मचारी ऑनलाइन ई-कैटरिंग का ऑर्डर लेकर ट्रेन में गया था। वहां पर पेन्ट्री कार के कर्मचारियों से कहासुनी हुई थी। कार्रवाई के बाद उसे जमानत रिहा कर दिया गया।
जोनल रेलवे उपभोक्तादात्री समिति के सदस्य योगेश मिश्रा ने बताया कि अनधिकृत विक्रेता वडोदरा स्टेशन से अहमदाबाद स्टेशन तक ट्रेन में ऑर्डर लेते रहे और रेलवे से अधिकृत पेन्ट्री कार मैनेजर व रेलकर्मियों को धमकी देते रहे जब ट्रेन शाम को अहमदाबाद स्टेशन प्लेट फ़ार्म नंबर एक पर रुकी तब अनधिकृत विक्रेताओं ने उनको धमकाया। पेन्ट्री कार मैनेजर कोच नंबर जी 19 में था, जो साबरमती की ओर पार्सल कार्यालय के पास था। यात्री रिंकू ने बताया कि अनाधिकृत वेण्डरों ने उसे जबरन उतारा था और उसके कपड़े भी फाड़ दिए थे।
बच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से
अहमदाबाद. अब यदि ऐसे बच्चों के बिना सीट या बर्थ के आरक्षित टिकट लिए जाते हंै तो उसे उनके परिजन, अभिभावक या अटेण्डेट से लिंक किया जायेगा, चाहे वह टिकट ऑनलाइन हो या रेलवे काउन्टर से लिया हो। पहले पांच वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों की सीट या बर्थ पूरा किराया देने पर ही बुक होती थी। रेल प्रशासन ने यात्रियो के हित में किए बदलाव से अब यह सुविधा उन्हें मिलेगी। इसके मद्देनजर अब बच्चे का आधा किराया देकर बिना सीट या बर्थ का विकल्प चुनकर बुकिंग कराई जा सकेगी।
रेल प्रशासन के मुताबिक इसमें परिजन के पीएनआर से लिंक कर बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प के साथ टिकट बुक हो सकेगा।
इसके तहत बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर बुक करते समय स्वत: ही परिजन के पीएनआर से लिंक हो जाएगा ।
इस प्रावधान के तहत केवल एक बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर ही अपने परिजन के पीएनआर से लिंक हो सकेगा ।
यदि बुकिंग के समय यात्री ने विकल्प स्कीम ली है तो बच्चे को विकल्प स्कीम चुनने की अनुमति नहीं होगी । यह सुविधा चेयर कार, एक्जीक्युटिव चेयरकार, सेकण्ड सीटिंग तथा अनुभूति कोच में नहीं होगी । बच्चे का पीएनआर अलग से निरस्त भी किया जा सकता है ।
परिजन से लिंक किया गया पीएनआर यदि कैंसल किया जाता है तो बच्चे का पीएनआर भी कैंसल होगा। इस स्कीम के तहत बच्चे के पीएनआर पर केवल परिजन के पीएनआर के साथ ही यात्रा की अनुमति होगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो