scriptकेन्द्रीय गृहमंत्री ने अहमदाबाद को दी 30 स्मार्ट मनपा स्कूलों की सौगात | Patrika News
अहमदाबाद

केन्द्रीय गृहमंत्री ने अहमदाबाद को दी 30 स्मार्ट मनपा स्कूलों की सौगात

अहमदाबाद के नारणपुरा इलाके में आयोजित समारोह में केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने 30 स्मार्ट स्कूलों का लोकार्पण किया। इन स्मार्ट स्कूलों में गणित, विज्ञान के साथ-साथ भारतीय संस्कृति की भी शिक्षा दी जाएगी।

अहमदाबादJun 21, 2024 / 10:07 pm

nagendra singh rathore

Amit shah

अहमदाबाद के एक स्मार्ट स्कूल में विद्यार्थी से बातचीत करते केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह। साथ हैं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व अन्य।

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को अहमदाबाद शहर व गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र को 30 स्मार्ट मनपा स्कूलों की सौगात दी। मनपा की इन स्कूलों को 36 करोड़ के खर्च से पुन: विकसित करते हुए स्मार्ट स्कूल के रूप में तैयार किया है।शाह ने कहा कि इन स्कूलों में गणित, विज्ञान व अन्य विषयों की शिक्षा तो दी ही जाएगी। 3 डी एजूकेशन चार्ट, 3 डी पेंटिंग और भारतीय संस्कृति के सभी पहलुओं का भी अध्ययन कराया जाएगा। आगामी दिनों में ये स्मार्ट स्कूल इनमें पढ़ने वाले 10 हजार से ज्यादा गरीब बच्चों के जीवन में शिक्षा का उजियारा फैलाने का कार्य करेंगे। यहां स्किल डेवलपमेंट, वोकेशनल ट्रेनिंग, डिजिटल एंपावरमेंट के कोर्स भी कराए जाएंगे।
उन्होंने यह बात शुक्रवार दोपहर को अहमदाबाद के नारणपुरा इलाके में आयोजित स्मार्ट स्कूलों के लोकार्पण समारोह के दौरान कही। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, महापौर प्रतिभा जैन, कैबिनेट मंत्री ऋषिकेश पटेल, मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, सांसद हसमुख पटेल, दिनेश मकवाणा, मयंक नायक , मनपा व शहर भाजपा के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
गांधीनगर से लगातार दूसरी बार सांसद बने शाह ने कहा कि वे 2024 के लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद पहली बार गुजरात आए हैं। उनके लिए यह सुखद अनुभव है कि फिर से सांसद और मंत्री बनने के बाद उनका पहला कार्यक्रम गरीब वर्ग के बच्चों के लिए हुआ है।

गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के 69 में से 59 मनपा स्कूल बने स्मार्ट

शाह ने कहा कि अहमदाबाद स्कूल बोर्ड की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 36 करोड़ के खर्च से 30 मनपा स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित किया गया है। खुशी है कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में स्थित 69 मनपा स्कूलों में से 59 स्कूल स्मार्ट बन गए हैं। अभी लोकार्पित 30 स्मार्ट स्कूलों में घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र में नौ, वेजलपुर में 10, नारणपुरा में चार, साबरमती में सात स्मार्ट स्कूल शामिल हैं। इससे 30 हजार से ज्यादा बच्चों को नई शिक्षा नीति का सीधा फायदा मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि 69 में से जो 10 स्कूल बचे हैं उन्हें भी जल्द ही स्मार्ट स्कूल बनाया जाएगा। अहमदाबाद मनपा का स्कूल बोर्ड 449 मनपा स्कूलों के माध्यम से 1.70 हजार बच्चों के जीवन में गुजराती, हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू माध्यम में प्राथमिक शिक्षा देने का काम कर रहा है।

गांधीनगर को सबसे विकसित लोस क्षेत्र बनाने का वादा दोहराया

शाह ने कहा कि जनता ने मुझ पर जो विश्वास किया है। उसका वे ऋण अदा कर सकें ऐसा संभव नहीं है, लेकिन पांच साल के बाद फिर एक बार जब भाजपा जनता से मत मांगने जाएगी, तब देश में विकास की दृष्टि में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र को नंबर पर पहुंचाने का उनका पूरा प्रयास रहेगा। देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया है। गुजरात की जनता ने भी 26 में से 25 सीटें जिताई हैं। गांधीनगर में भारी मतों से भाजपा को जीत दिलाई है।

Hindi News/ Ahmedabad / केन्द्रीय गृहमंत्री ने अहमदाबाद को दी 30 स्मार्ट मनपा स्कूलों की सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो