वडोदरा में अनोखे शिक्षक, पढ़ाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के बाल भी काटते हैं

वडोदरा में अनोखे शिक्षक, पढ़ाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के बाल भी काटते हैं

Gyan Prakash Sharma | Publish: Sep, 06 2018 03:27:49 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

शिक्षा की ज्योत, नहलाते भी हैं, अभी तक ६ हजार विद्यार्थियों के बाल काटे

वडोदरा. आमतौर पर देखा जाता है कि यदि कोई विद्यार्थी बिना नहाए या बिखरे हुए बालों से पहुंच जाता है तो शिक्षक उसे डांटते हैं, लेकिन वडोदरा में एक ऐसे शिक्षक हैं तो विद्यार्थियों के बाल भी काटते हैं और नहलाते भी हैं। विद्यार्थियों की स्वच्छता के लिए रजनीकांतभाई पिछले १२ वर्षों से कार्यरत हैं और अभी तक करीब ६ हजार विद्यार्थियों के बाल काटे हैं।
शहर के समा क्षेत्र स्थित शांतिवन डुप्लेक्स निवासी एवं नंदेसरी प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य रजनीकांत राठौड़ ने शिक्षा को सही अर्थ में सार्थक करके बताया है। पिछले २९ वर्षों से शिक्षक के रूप में सेवारत राठौड़ वर्ष २००७ में छाणी प्राथमिक स्कूल में सेवारत थे। उस समय राज्य सरकार ने निर्मळ गुजरात का कार्यक्रम शुरू किया था, उस समय स्कूल से छात्रों के नाखून काटना व कान साफ किया गया था। इसके बावजूद स्कूल के छात्र गंदें ही दिखाई देते थे। ऐसे में रजनीकांतभाई को लगा कि बाल नहीं काटने के कारण बालक गंदे दिखाई देते हैं। रजनीकांत शीघ्र एक वाळंद मित्र के पास गए और मित्र से कहा कि मुझे कटिंग करना सिखा दे, विद्यार्थियों के बाल काटने हैं। उनके मित्र ने कहा कि मैं बाल काट रहा हूं, यह देख लो और खुद ही बाल काटना सीख लो।
तत्कालीन मुख्यमंत्री व फिलहाल देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रजनीकांत की खूब सराहना की थी। उन्होंने कहा था कि वडोदरा के गांव में एक शिक्षक विद्यार्थियों के बाल काटकर अनोखी सेवा कर रहे हैं। साथ ही मोदी व आनंदीबेन पटेल ने प्रशस्तिपत्र देकर सम्मान किया था।

बहुमत के बावजूद कांग्रेस ने सत्ता गंवाई
जामनगर. जिले की सिक्का नगरपालिका में बहुमत के बावजूद गुटबाजी के चलते कांग्रेस ने सत्ता गंवाई है। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का ढाई वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने से आगामी ढाई वर्ष के लिए बुधवार को हुए चुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों की जीत हुई है।
सिक्का नगरपालिका में ७ वार्ड एवं २८ सदस्य हैं, जिनमें से गत चुनाव में कांग्रेस के १६ व भाजपा के १२ सदस्य होने से कांग्रेस सत्ता में आई थी और ढाई वर्ष के कार्यकाल के लिए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष भी कांग्रेस प्रत्याशी चुने गए थे। ढाई वर्ष का कार्यकाल पूरा होने से बुधवार को अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव हुआ, जिसमें कांग्रेस के पांच सदस्य अनुपस्थित रहे। अध्यक्ष पद के भाजपा प्रत्याशी शिवपुरी गोस्वामी को १२ भाजपा के और एक कांग्रेस का मत मिलने से १३ वोट हो गए। इसी प्रकार उपाध्यक्ष के भाजपा प्रत्याशी कुमसुमबेन बेलाई को भी १३ वोट मिलने से दोनों विजयी घोषित हुए।

Ad Block is Banned