scriptजब तक स्मार्ट सिटी नहीं, तब तक ट्रैफिक के ई-मेमो पर रोक : जाडेजा | Until the smart city is not stop the traffic e-memo: Jadeja | Patrika News

जब तक स्मार्ट सिटी नहीं, तब तक ट्रैफिक के ई-मेमो पर रोक : जाडेजा

locationअहमदाबादPublished: Jan 13, 2018 05:18:46 am

अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत, गांधीनगर, मोरबी और भावनगर जैसे शहरों में जब तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पूर्ण नहीं होगा, तब तक ट्रैफिक नियम उल्लंघन के ल

Until the smart city is not, stop the traffic e-memo: Jadeja

Until the smart city is not, stop the traffic e-memo: Jadeja

गांधीनगर।अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत, गांधीनगर, मोरबी और भावनगर जैसे शहरों में जब तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पूर्ण नहीं होगा, तब तक ट्रैफिक नियम उल्लंघन के लिए दिए जाने वाले ई-मेमो से मुक्ति रहेगी। गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके चलते जनता को राहत मिलेगी।

जाड़ेजा ने कहा कि महानगरों का विकास करने के लिए राज्य सरकार ने सी.एस.आई.टी.एम.एस. स्मार्ट सिटी और निजी जनभागीदारी से सीसीटीवी प्रोजेक्ट लागू किए हैं। मौजूदा स्थिति देखी जाए तो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अगले चार माह में पूर्ण हो सकते हैं। राज्य सरकार इन महानगरों एवं शहरों में सर्वेलंस, स्वच्छता और ट्रैफिक नियमन तीव्र बनाने हेतु अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है ताकि जनता को न सिर्फ सुविधा मिले बल्कि सुरक्षा बढ़े।

सीसीटीवी फुटेज के आधार पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघ्न करने वालों को ऑटोमैटिक या मैन्युअल ई-चलन जनरेट कर उनके घर ई-मेमो भेजा जाता है, लेकिन कई तकनीकी खामियों के चलते कई ऐसे किस्से भी सामने आए हैं जिसमें वाहन चालकों को गलत ई-मेमो भेजे गए। ये शिकायतें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को मिलने के बाद राज्य सरकार यह अहम निर्णय लिया है।

नवनिर्वाचित विधायक लेंगे 23 को शपथ

राज्य विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के एक महीने से ज्यादा समय के बाद अब राज्य के नवनिर्वाचित विधायक 23 जनवरी को शपथ लेंगे।प्रदेश के संसदीय मामलों के राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बताया कि राज्य की 14वीं विधानसभा के लिए अधिसूचना जारी की जा चुकी है और अब नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार इन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने से पहले प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाएगी। प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किए जाने वाले सदस्य का शपथ ग्रहण 23 जनवरी को ही राजभवन में होगा। राज्यपाल प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर नए सचिवालय स्थित स्वर्णिम संकुल-1 के साबरमती हॉल में दोपहर 12 बजे विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

विधानसभा का पहला सत्र फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। स्पीकर के चुनाव तथा राज्यपाल के संबोधन के बाद विधानसभा का बजट सत्र फरवरी महीने के तीसरे सप्ताह में आरंभ होगा जो 31 मार्च तक चलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो