scriptUse knowledge gained through austerity, sadhana for society : Governor | तप, साधना से मिली विद्या का समाज के लिए करें उपयोग : राज्यपाल | Patrika News

तप, साधना से मिली विद्या का समाज के लिए करें उपयोग : राज्यपाल

महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी भावनगर यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह
39 छात्रों को पदक, 40 को पीएच.डी. व 14297 को उपाधि वितरित

 

 

अहमदाबाद

Published: March 26, 2022 10:22:40 pm

राजकोट. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि तप, साधना से मिली विद्या का उपयोग समाज के लिए करें। उन्होंने स्वदेशी अपनाकर आत्म निर्भर भारत का स्वप्न साकार करने की अपील भी की। भावनगर स्थित महाराजा कृष्णकुमार सिंहजी भावनगर यूनिवर्सिटी के 8वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने शनिवार को यह बात कही। समारोह में 39 छात्रों को पदक, 40 को पीएच.डी. व 14297 छात्रों को उपाधि वितरित की गई।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने कहा कि छात्र अपनी कड़ी मेहनत और परिश्रम से ज्ञान प्राप्त करते हैं और गुरु अपनी तपस्या, साधना और आराधना से प्राप्त ज्ञान छात्रों को देते हैं। उन्होंने कहा कि दूसरों के दर्द और पीड़ा को नहीं समझ सकते हैं, तो अर्जित विद्या बेकार है। उन्होंने भेदभाव किए बिना, हवा और पानी को साफ रखने और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों से बचने के लिए अधिक पेड़ लगाने व प्राकृतिक खेती अपनाने की भी छात्रों से अपील की। राज्यपाल ने स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने पर जोर देते हुए स्वदेशी वस्तुएं अपनाने और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने का संकल्प लेने की भी छात्रों से अपील की।
तप, साधना से मिली विद्या का समाज के लिए करें उपयोग : राज्यपाल
तप, साधना से मिली विद्या का समाज के लिए करें उपयोग : राज्यपाल
आगामी शैक्षणिक सत्र से उच्च शिक्षा में शामिल किया जाएगा प्राकृतिक खेती का विषय

शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि अगले आगामी शैक्षणिक सत्र से उच्च शिक्षा में प्राकृतिक खेती का विषय शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में प्राप्त ज्ञान छात्रों के लिए समाज जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने में उपयोगी साबित होगा। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के लिए 2.0 स्टार्टअप नीति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नीति के तहत 2.50 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जाती है।
कार्यकारी कुलपति डॉ. महेश एम. त्रिवेदी ने स्वागत भाषण में कहा कि कोरोनाकाल में वेबिनार और ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से छात्रों के शैक्षिक कार्य में बाधा नहीं आई। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एस.जे. हैदर व गणमान्य व्यक्तियों ने छात्र स्टार्टअप नीति के लिए 10 लाख रुपए, विभिन्न प्रस्तावों के लिए 3 करोड़ रुपए तौकते तूफान से हुए नुकसान के लिए 2.60 करोड़ रुपए और राष्ट्रीय उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए के चेक सौंपे।
विकास कार्यों का लोकार्पण

एम्फीथिएटर में डोम बनाने, हैल्थ सेंटर के विस्तार, शिक्षक छात्रावास की मरम्मत और सिदसर परिसर की दीवार के निर्माण सहित विभिन्न विकास कार्यों का डिजीटल लोकार्पण किया गया। भावनगर की महापौर कीर्तिबेन दाणीधारिया, विधायक विभावरीबेन दवे, केशू नाकराणी, कनू बारैया, भावनगर के पूर्व युवराज जयवीरराजसिंह, कुलसचिव डॉ. कौशिक भट्ट भी मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.