scriptइंटरनेट के बगैर ही मरीज चिकित्सक व परिजनों को कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग | Use of wireless technology Li-Fi in Kovid Hospital | Patrika News

इंटरनेट के बगैर ही मरीज चिकित्सक व परिजनों को कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

locationअहमदाबादPublished: Jul 14, 2020 06:46:10 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

कोविड अस्पताल में वायरलैस टेक्नोलाजी लाईफाई का इस्तेमाल, आइसोलेशन वॉर्ड के वेन्टीलेटर्स की रियल टाइम होगी मॉनिटरिंग
 

इंटरनेट के बगैर ही मरीज चिकित्सक व परिजनों को कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

इंटरनेट के बगैर ही मरीज चिकित्सक व परिजनों को कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

वडोदरा. गोत्री कोविड अस्पताल में लाइट फिडेलिटी अर्थात् लाईफाई टेक्नोलॉजी का प्रायोगिक तौर पर उपयोग शुरू किया गया है। इसके जरिए आइसोलेशन वॉर्ड के वेन्टीलेटर्स की रियल टाइम मॉनीटरिंग हो सकेगी। इतना ही नहीं इंटरनेट के बगैर ही मरीज चिकित्सक एवं अपने परिजनों को इसके जरिए वीडियो कॉलिंग भी कर सकेंगे।

विशेष अधिकारी और शिक्षा सचिव डॉ. विनोद राव ने इस टेक्नोलॉजी का प्रारंभ करते हुए कहा कि कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहकत यह टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराई गई है। इस टेक्नोलॉजी के कारगर होने के बाद अन्य अस्पतालों में भी इसका उपयोग किया जाएगा।
स्वदेशी नव वायरलैस टेक्नोलॉजी को लेकर दाता ईकाई के अधिकारी हार्दिक सोनी ने कहा कि लाईफाई सेन्ट्रलाइज्ड पेशन्ट मॉनीटरिंग सिस्टम से चिकित्सक और पैरा मेडिकल टीम की सुरक्षा और बढ़ेगी। आइसोलेशन वॉर्डस में उपचार के लिए मरीज इंटरनेट के बगैर ही चिकित्सक और परिजनों से वीडियो कॉलिंग पर बातचीत कर सकेंगे। समस्या बता सकेंगे।

गोत्री अस्पताल की मु य बिल्डिंग में तलघर में नई व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पांचवीं मंजिल पर 130 बेड का आइसोलेशन वॉर्ड तैयार किया गया है, जिसका शीघ्र ही उपयोग शुरू होगा। डॉ. विनोद रॉव ने इस नई सुविधा का निरीक्षण कर मार्गदर्शन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो