script‘तकनीक अपनाएं, करदाताओं को ना ही दिक्कत’ | Use technology, don't have problem to taxpayers | Patrika News

‘तकनीक अपनाएं, करदाताओं को ना ही दिक्कत’

locationअहमदाबादPublished: Aug 16, 2019 10:00:00 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

वित्तमंत्री ने की आयकर व जीएसटी अधिकारियों से चर्चा

income tax

‘तकनीक अपनाएं, करदाताओं को ना ही दिक्कत’

अहमदाबाद. केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने शुक्रवार को आश्रमरोड स्थित दिनेश हॉल में आयकर विभाग, केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते कहा कि राजस्व में पारदर्शिता लाएं। तकनीक का इस्तेमाल करें और करदाताओं को भी तकनीक अपनाएं को लेकर जागरूक करें और प्रक्रिया को आसानी बनाएं ताकि करदाताओं को दिक्कत नहीं हो।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि करदाताओं को अपना मकसद स्पष्ट तरीके से समझाएं। यदि उनकी कोई भी शिकायतें तो उनको बेहतर तरीके से सुलझाएं। उन्होंने कर प्रशासकों के प्रयासों की सराहना की और कर एकत्रित करने के कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने करदाताओं को बेहतर सेवाएं मुहैया कराने और उनमें होने वाले बदलाव की भी सराहना की।
उन्होंने मीडिया बातचीत में कहा कि मेट्रो और द्वितीय श्रेणी के शहरों में जाकर कर अधिकारियों, कर प्रेक्टिशनर्स और करदाताओं के साथ बैठक कर रही है। अहमदाबाद में पहली बैठक थी। इसके बाद कानपुर, पुणे, बनारस, गुवाहाटी, मैसूर समेत शहरों में जाकर उनसे बैठक की जाएगी ताकि करदाताओं और वहां की बेहतर तरीके से समझा जा सके।
सीतारमन ने आयकर विभाग की हैण्डबुक ‘ए स्टेप अहेडÓ के द्वितीय संस्करण पुस्तिका का विमोचन किया गया। साथ ही इनकमटेक्स फ्री लीगल एड सेल के गुजरात ऑनलाइन पोर्टर का भी उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने केन्द्रीय सीजीएसटी विभाग की ओर से एमएसएमई सेक्टर और जीएसटी फ्लायर्स पर तैयार पुस्तिक का विमोचन किया।
इस मौके पर भारत सरकार के राजस्व सचिव डॉ. अजय भूषण पांडे, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष पी.सी. मोदी, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क (सीबीआईसी) के अध्यक्ष पी.के. दास, गुजरात सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव ( वित्त) अरविंद अग्रवाल, आयकर विभाग-गुजरात के प्रधान मुख्य आयुक्त अजय दास मेहरोत्रा, प्रधान मुख्य आयुक्त (सीजीएसटी) अजय जैन समेत अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो