Ahmedabad news: अनारक्षित टिकट यूटीएस एप से, लाइन से मिलती है निजात

Ahmedabad news: अनारक्षित टिकट यूटीएस एप से, लाइन से मिलती है निजात

Pushpendra R.Singh Rajput | Publish: Jul, 23 2019 09:12:50 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

विद्यार्थियों को किया जागरूक

अहमदाबाद. अनारक्षित टिकट के लिए कभीकभार यात्रियों को कतार में खड़े होकर काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए यूटीएस एप अपना सकते है। इस मोबाइल एप से यात्री स्टेशन से 30 मीटर के बाहर तथा पांच किलोमीटर के दायरे में अपना टिकट बुक कर सकते है। इसके जरिए अनारक्षित टिकट लेने के लिए रेलयात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा कॉलेज के विद्यार्थियों के भी एप की जानकारी दी जा रही है।
अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधल दीपक कुमार झा ने बताया मंडल के स्टेशनों पर यूटीएस एप की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है, जो एक मोबाइल एप है। इसके जरिए बिना लाइन में लगे सरलता से एवं शीध्र यूटीएस टिकट प्राप्त की जा सकती है। जून में पश्चिम रेलवे पर 10 लाख से अधिक यात्रियों ने यूटीएस एप से टिकट खऱीदे ।
उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टिकटिंग मोड़ एवं सेल्फ टिकटिंग को प्रोत्साहन देना है ताकि यात्री बिना कतार से सरलता टिकट खरीद की सके । इसके लिए आरक्षित व अनारक्षित टिकटों की खरीदी के लिए आर वालेट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, रुपे, भीम व यूपीआई को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है।
वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक कुशाग्र मित्तल ने बताया कि यूटीएस एप को एंड्रायड, आई ओ एस व विंडो आधारित स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है । हाल ही में मण्डल की ओर से शेलावी के श्रीमती के.वी.पटेल एजुकेशन कॉम्प्लेक्स में 400 से अधिक छात्रों को यूटीएस एप से सम्बंधित जानकारी दी गई । इस एप से यात्री स्टेशन से 30 मीटर के बाहर तथा पांच किमी. के दायरे में अपना टिकट बुक कर सकते है। साथ ही आर वालेट से टिकट बुक करने पर रेलवे द्वारा 5 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। ट्रेन में यात्री ऑफ़ लाइन टिकट, टिकट चेकिंग स्टाफ को दिखा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned