scriptटीकाकरण से कोरोना के अंत की शुरुआत : रूपाणी | Vaccination is the beginning of the end of Corona: Rupani | Patrika News

टीकाकरण से कोरोना के अंत की शुरुआत : रूपाणी

locationअहमदाबादPublished: Jan 16, 2021 11:07:17 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

सीएम और डिप्टी सीएम ने सिविल अस्पताल पहुंचकर गुजरात में शुरू करवाया टीकाकरण
गुजरात में 161 केंद्रों से लगाए गए टीका

टीकाकरण से कोरोना के अंत की शुरुआत : रूपाणी

टीकाकरण से कोरोना के अंत की शुरुआत : रूपाणी

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में कोरोना के टीकाकरण का आरंभ करवाया। उनके साथ उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी पहुंचे थे। राज्यव्यापी इस शुरुआत को लेकर विजय रूपाणी ने कहा कि कोरोना महामारी से परेशान लोगों के लिए अमृत समान वैक्सीन अब आ गई है। जिससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। टीकाकरण की शुरूआत को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 जनवरी पूरे राज्य और देश के लिए एक ऐतिहासिक दिवस बन गया है क्योंकि जिस घड़ी की प्रतीक्षा देशवासी कर रहे थे, वह अब आ गई है।
गुजरातभर में कोरोना वैक्सीन के आरंभ कराने सिविल अस्पताल पहुंचे पहुंचे सीएम रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के साथ ही कोरोना के अंत की शुरुआत हो गई है। गुजरात में पहले चरण में 161 केंद्रों पर 16 हजार से अधिक हेल्थ केयर वर्करों को कोरोना का टीका लगाए जाने की बात भी उन्होंने कही। राज्य स्तर पर शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान का स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ओर से उत्साह के साथ स्वागत किया गया। सीएम के अनुसार कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में मेडिकल, पैरामेडिकल, नर्सिंग और सफाई कर्मियों के स्टाफ को प्राथमिकता दी गई है, जिन्होंने नौ महीने से भी अधिक समय से बिना डरे कार्य किया है। मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि अहमदाबाद के प्रतिष्ठित चिकित्सकों, मेडिकल जगत के विशेषज्ञों व पदाधिकारियों ने भी पहले दिन वैक्सीन लेकर अन्य लोगों के लिए प्रेरणा दी है। इससे यह संदेश दिया गया है कि जब चिकित्सा जगत से जुड़े लोग बिना किसी डर के टीका लगवा रहे हों तो सभी को बिना किसी संकोच के टीका लगवाना चाहिए। अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में आयोजित कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंति रवि, स्वास्थ्य आयुक्त, जयप्रकाश शिवहरे, सिविल हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. जयप्रकाश मोदी भी उपस्थित रहे।
बैज लगा कर बढ़ाया उत्साह

राज्य में इस टीकाकरण अभियान के लिए 17,128 वैक्सीनेटर्स, 27,934 सेशन साइट्स और 2236 कोल्ड चेन पॉइन्ट्स तैयार किए गए हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में भी विविध मंत्रियों, सांसद, विधायकों व अन्य उच्च अधिकारी और पदाधिकारियों ने वैक्सीन की शुरुआत करवाई। इस वैक्सीन को लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों व चिकित्सकों को कोरोना वैक्सीन का बैज लगाकर उन्हें प्रोत्साहित किया गया।
पूर्ण रूप से सुरक्षित वैक्सीन

मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके शुरू की गई टीकाकरण प्रक्रिया के दौरान गुजरात के नागरिक बगैर किसी भ्रम या संकाच के अफवाहों से दूर रहते हुए यह वैक्सीन ले सकते हैं। फिलहाल टीकाकरण प्रक्रिया में उपयोग में ली जा रही कोविशील्ड वैक्सीन को उन्होंने संपूर्ण रूप से सुरक्षित बताया। उल्लेखनीय है कि कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में 5.41 लाख कोरोना वैक्सीन आई है, इनमें से 4.40 लाख हेल्थ केयर वर्करों के लिए है।

ट्रेंडिंग वीडियो