संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली: पहले दिन 100 लोगों को दी वैक्सीन

कोरोना के खात्मे की तैयारी, टीकाकरण महाअभियान शुरू

By: Gyan Prakash Sharma

Updated: 17 Jan 2021, 12:20 AM IST

सिलवासा. कोरोना महामारी के खात्मे की शुरुआत संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में भी शनिवार से हो गई है। जिले के रखोली पीएचसी पर 100 लोगों को पुणे की सीरम कंपनी में निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन के टीके लगाए गए। टीका लगाने की पूरी प्रक्रिया कोविन एप के माध्यम से की गई। टीका लगाने से पहले सेंटर पर लोगों की थर्मल स्कैनिंग की गई। टीकाकरण के अवसर पर कलक्टर संदीप कुमार सिंह, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वीके दास एवं विभिन्न अस्पताल के डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ उपस्थित था।


रखोली टीकाकरण सेंटर पर तीन कमरे वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम बनाए गए। हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में पांच से सात मिनट का समय लगा। टीका लगाने के लिए पंजीकृत व्यक्तियों से आधारकार्ड, वोटर कार्ड, लाइसेंस आदि पहचान पत्र मांगे गए। इसके बाद तीसरी टेबल पर कोविड वैक्सीन दी गई। वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधा से एक घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। सिलवासा में वैक्सीन देने के बाद किसी भी व्यक्ति में साइड इफेक्ट या प्रतिकूल असर की शिकायत नहीं मिली।


सेंटर पर वैक्सीनेटर ऑफिसर के अलावा 4 वैक्सीनेशन ऑफिसरों की मौजूदगी में पहले दिन वैक्सीनेशन की प्रक्रिया सफल रही। अधिकारियोंं ने बताया कि अगले सप्ताह में टीकाकरण के सेंटर बढ़ाने की योजना है। प्रत्येक सेंंटर पर टीकाकरण के लिए चिन्हित व्यक्तियों को मोबाइल के माध्यम से पहले से सूचित कर दिया जाएगा।


डॉ. दास ने बताया कि सोमवार से सभी सरकारी अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं हेल्थ सेंटर पर कोविड टीकाकरण शुरू हो जाएगा। प्रत्येक केन्द्र पर एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले हर इंसान को सबसे पहले खुद को एप के माध्यम से रजिस्टर कराना होगा। उसके बाद व्यक्ति के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें सूचित किया जाएगा कि किस सेंटर पर जाकर उसे टीका लगवाना है। टीका लगवाने वाले हर व्यक्ति को एक यूनिक आईडी दी जाएगी और साथ ही इस कोड को सरकार के डिजी लॉकर एप में सुरक्षित रखा जाएगा।

Corona virus
Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned