scriptvadnagar, tourist place, historical place, heritage, conference | VIDEO : 'वडनगर की धरोहर को बनाएंगे 'ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थल' | Patrika News

VIDEO : 'वडनगर की धरोहर को बनाएंगे 'ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थल'

vadnagar, tourist place, historical place, heritage, conference: महात्मा मंदिर में 'वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंसÓ का प्रारंभ

अहमदाबाद

Published: May 18, 2022 09:39:23 pm

गांधीनगर. Chief minister bhupendra patel ने गुजरात के historical city vadnagar के historical और सांस्कृतिक धरोहर को ऐतिहासिक विरासत tourist place के तौर पर विकसित करने का Gujrat government का संकल्प है। Prime minister के मार्गदर्शन से देश में मनाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सवÓ के एक हिस्से के रूप में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, राज्य सरकार के खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधि विभाग और संग्रहालय निदेशक के सहयोग से आयोजित 'vadnagar internation conferenceÓ का बुधवार को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने यह बात कही।
VIDEO : 'वडनगर की धरोहर को बनाएंगे 'ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थल'
VIDEO : 'वडनगर की धरोहर को बनाएंगे 'ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थल'
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर यूनेस्को और भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) की सहभागिता तथा भारत सरकार एवं देश के विख्यात विश्वविद्यालयों के सहयोग से राज्य की भव्य पुरातात्विक धरोहरों और संस्कृति को विश्व फलक पर प्रोत्साहन देने की राज्य सरकार की तत्परता व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि वडनगर प्राचीनतम दिव्य-भव्य नगर है। काल के अनेक थपेड़े खाने के बावजूद अविचल रहा वडनगर आर्य सभ्यता के ध्रुव के तारे जैसा नगर है। बौद्ध विहारों, कीर्ति तोरण, शर्मिष्ठा झील, ताना-रीरी की समाधि जैसी भव्य विरासतों के वाहक नगर के तौर पर वडनगर की अनोखी पहचान स्थापित हुई है। उन्होंने विश्वास जताया कि वडनगर में आकार ले रहा 'आर्कियोलॉजिकल एक्सपेरिमेंटल म्यूजियमÓ इस संदर्भ में विशेष साबित होगा।
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तर्ज पर वडनगर का विकास : संघवी

राज्य के युवा और सांस्कृतिक गतिविधि मंत्री हर्ष संघवी ने 'वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंसÓ में शिरकत करने गुजरात, भारत और अलग-अलग देशों से आए मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि वडनगर जैसी अनेक प्राचीन विरासतों ने गुजरात को न केवल भारत में बल्कि ऐतिहासिक पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक पहचान दिलाई है। गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तरह वडनगर का विकास इस तरह किया जा रहा है कि आगामी समय में इस ऐतिहासिक शहर में भी हजारों सैलानी घूमने आएं।
संघवी ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में वडनगर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तर्ज पर वैश्विक स्तर के पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित वडनगर के निवासियों को नमन करते हुए वडनगर के सपूत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को साथ मिलकर साकार करने का अनुरोध किया। संघवी ने गुजरात की धरा पर पहली बार तीन दिवसीय 'वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंसÓ के सफल आयोजन के लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय, यूनेस्को और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सहित भाग लेने वाले सभी का गुजरात सरकार की ओर आभार व्यक्त किया।
मुख्य सचिव पंकज कुमार ने स्वागत प्रवचन करते हुए कहा कि पुरातत्वीय विरासत तथा संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार के खेल-कूद एवं सांस्कृतिक विभाग तथा केंद्र सरकार के सहयोग से वडनगर अंतरराष्ट्रीय परिषद का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के द्वारा भारतीय सांस्कृतिक विरासत, समृद्ध पुरातत्वीय विरासत तथा इतिहास के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त होगी। इस कार्यक्रम के द्वारा तत्कालीन मुख्यमंत्री तथा वर्तमान प्रधानमंत्री के 'बिल्ट नॉलेज फॉर सस्टेनेबल डवलपमेंटÓ के विजन को आगे बढ़ाने में सफलता मिलेगी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने तथा महानुभावों की उपस्थिति में 'वडनगर कॉफी टेबल बुकÓ का विमोचन किया गया।
इस कार्यक्रम में वडनगर के अग्रणी सोमाभाई मोदी, खेल-कूद एवं युवा सांस्कृतिक विभाग के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार, राज्य की विभिन्न यूनिवर्सिटी के वक्ता, गुजरात राज्य अभिलेखागार तथा केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी, वडनगरवासी सहित इतिहास के क्षेत्र में रूचि रखने वाले नागरिक उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: अमरावती की सांसद नवनीत राणा ने उमेश कोल्हे के परिजनों से मुलाकात कीहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.