script

वडोदरा : सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा प्रतापनगर

locationअहमदाबादPublished: Jun 03, 2023 10:25:11 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

अमृत योजना : मंडल में 135 करोड़ से 15 स्टेशनों के कायापलट की योजना
 
 

वडोदरा : सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा प्रतापनगर

वडोदरा : सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा प्रतापनगर

वडोदरा. शहर के प्रतापनगर स्थित स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। वडोदरा स्टेशन को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर अपग्रेड किया जाएगा। अमृत योजना के तहत वडोदरा मंडल में 135 करोड़ रुपए के खर्च से 15 स्टेशनों के कायापलट की योजना है।
वडोदरा के मंडल रेल प्रबंधक जितेंद्रसिंह ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रतापनगर स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।
मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनों का होगा संचालन

उनके अनुसार प्रतापनगर सेटेलाइट स्टेशन से मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। यहां 2 नए प्लेटफार्म निर्मित करवाए जाएंगे। 24 कोच वाली ट्रेन खड़ी करने हिसाब से प्लेटफार्म की लंबाई रखी जाएगी।
12 फीट चौड़ा फुट ओवरब्रिज बनेगा

मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि प्रतापनगर सेटेलाइट स्टेशन की डिजाइन बनाने का काम चल रहा है। स्टेशन के दोनों तरफ प्रवेश की व्यवस्था होगी। 12 फीट चौड़ा फुट ओवरब्रिज निर्मित होगा।
स्थानीय संस्कृति पर आधारित होंगेे स्टेशन

उन्होंने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत 135 करोड़ रुपए के खर्च से वडोदरा मंडल के 15 स्टेशनों का कायापलट किया जाएगा। यह स्टेशन स्थानीय संस्कृति पर आधारित होंगे। विविध स्टेशनों पर प्लेटफार्मों की ऊंचाई व लंबाई बढ़ाई जा रही है।
यात्री सुविधाएं बढेंग़ी

अमृत योजना के तहत 15 स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएगी। आणंद, गोधरा, करजण आदि स्टेशनों पर लिफ्ट सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी स्टेशनों पर एक सरीखे साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। यात्री सूचना प्रणाली को बेहतर बनाया जाएगा। वेटिंग रूम में फर्नीचर बदला जाएगा, वॉशरूम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
एकता नगर स्टेशन की पार्किंग में सोलर पैनल

केवडिय़ा के एकता नगर स्टेशन की पार्किंग मेें सोलर पैनल लगाने का निर्णय किया गया है। एक मेगावॉट की क्षमता का सोलर पैनल लगाया जाएगा।
महिलाओं के लिए वेंडिंग मशीनें, 6 स्टेशनों पर इवी चार्जिंग सुविधा

मंडल के कई स्टेशनों महिलाओंं को ध्यान में रखकर सेनेटरी नेपकिन सहित अन्य वस्तुओं की वेंडिंग मशीनें लगाई जाएगी। वडोदरा सहित 6 स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन (इवी) चार्जिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
कवच सिस्टम पर कार्य जारी

वडोदरा मंडल की ओर से कवच सिस्टम पर कार्य किया जा रहा है। ट्रेनों की आमने-सामने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे की ओर से यह सिस्टम विकसित किया जा रहा है। इससे आमने-सामने आने वाली ट्रेनें अपने-आप ठहरती हैं और टकराने की संभावना नहीं रहती।
लक्ष्य से ज्यादा आय

वडोदरा मंडल में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2790 करोड़ के लक्ष्य के मुकाबले 2812 करोड़ रुपए की आय हुई।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मार्च से 160 किमी की गति से दौड़ेगी
वडोदरा मंडल में मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ाने का लक्ष्य है। इसके लिए ट्रेक पर आवश्यक सुधार कार्य शुरू किया गया है। मवेशियों की समस्या को ध्यान में रखकर ट्रेक के दोनों तरफ फेंसिंग (तारबंदी) की जा रही है। अगले साल मार्च महीने से मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ेगी। वर्तमान में वडोदरा मंडल में यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो