वडोदरा : सयाजी अस्पताल में बनेगी 2 हजार लीटर की ऑक्सीजन टंकी

फिलहाल एक टंकी बनाई

 

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 05 Aug 2020, 01:11 AM IST

वडोदरा. कोविड मरीजों की गंभीर हालत में होने पर जीवनरक्षा के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति काफी अहम हो जाती है। गायनेक विभाग, बाल रोग या अन्य विभागों में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, लेकिन कोविड जैसी महामारी में ऑक्सीजन की ज्यादा मांग हो रही है।


मौजूदा समय में वडोदरा के सयाजी अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए टंकी है, लेकिन अभी 20 किलो लीटर अर्थात् 2 हजार लीटर ऑक्सीजन की क्षमता वाली टंकी तैयार की जा रही है, जों अंतिम चरणों में है। संभवत: यह टंकी 11 अगस्त को तैयार हो जाएगी जिससे गैस की आपूर्ति शुरु हो सकेगी। कोविड के लिए नियुक्त वडोदरा के विशेष अधिकारी और शिक्षा सचिव डॉ. विनोद राव के मार्गदर्शन में अशोक पटेल और सलाहकार डॉ. मीनू पटेल इसके लिए कवायद शुरू की थी। उन्होंने स्थल का जायजा लिया था, जहां पर ऑक्सीजन की टंकी बनाई जा रही है। पाइप लाइन से गैस कनेक्शन में आने वाली बाधाओं को निराकरण किया गया। इन अधिकारियों ने यह टंकी बनाने वाली एजेंसी को ऑर्डर दिया था। इसके बाद दूसरी टंकी बनाने की प्रक्रिया को गतिशील बनाया गया।


मौजूदा समय में सयाजी अस्पताल में मेडिकल नर्सिंग होम के निकट 20 किलोलीटर क्षमता वाली एक लिक्विड ऑक्सीजन टैंक कार्यरत है। बाद में गैस आपूर्ति के लिए कनेक्शन कर कोविड उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य सरकार ने ऑक्सीजन की दूसरी टंकी को लेकर मंजूरी दी है, जिस पर तेजी से कार्य जारी है। इस टंकी को लगाने के लिए जरूरी प्लेटफार्म बन चुका है। डॉ. पटेल ने कहा कि यह टंकी छह अगस्त तक बन जाएगी। दो दिनों बाद विशाल नलाकार टंकी को खड़ा किया जाएगा। बाद में तीन-चार दिनों तक पाइप लाइन से अस्पताल के विभिन्न विभागों में गैस आपूर्ति कनेक्शन की सुविधा पहुंचाई जाएगी। मौजूदा समय मे तीन-चार शिफ्ट में सिलेण्डर लाने पड़ते हैं और खाली सिलेण्डरों को लाने-ले जाने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन यह सुविधा से शुरू होने से झंझट से निजात मिलेगा।

कोविड अस्पतालों में 10 तक हो जाएंगे 5000 बेड

वडोदरा शहर में कोविड का उपचार करने वाले अस्पतालों में 5 हजार तक बेड हो जाएगी। डॉ. राव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सहयोगी निजी अस्पतालों में कोविड अस्पताल सुविधा की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि इन निजी अस्पतालों में 10 अगस्त तक वेन्टीलेटर और अन्य मशीनों की संख्या न्यूनतम 100 तक बढ़ाने और आगामी दिनों मे उनके अस्पतालों में उपलब्ध आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने की भी मंजूरी दी गई है।


डॉ. राव के अनुसार मौजूदा समय में वडोदरा के सरकारी और निजी अस्पतालों में कोविड के लिए 4220 बेड की क्षमता है, जो 10 अगस्त तक बढ़ाकर 5 हजार कर दी जाएगी।

Gyan Prakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned