scriptउमिया माता की नगरयात्रा में दिया बेटी बचाओ, वृक्ष बचाओ का संदेश | Vaishakh Purnima : Umiya Mata's Nagarayatra | Patrika News

उमिया माता की नगरयात्रा में दिया बेटी बचाओ, वृक्ष बचाओ का संदेश

locationअहमदाबादPublished: May 18, 2019 10:47:34 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

वैशाखी पूनम पर अनेक धार्मिक कार्यक्रम

Nagarayatra

उमिया माता की नगरयात्रा में दिया बेटी बचाओ, वृक्ष बचाओ का संदेश

गुजरात. वैशाखी पूनम (स्वयं सिद्ध अबूझ मुहूर्त) पर शनिवार को अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए कए। पीपल पूनम व बुद्ध पूर्णिमा के नाम भी प्रसिद्ध इस पूनम पर जहां महेसाणा जिले के ऊंझा में उमिया माता की नगर यात्रा निकाली गई, वहीं दूसरी ओर जूनागढ़ जिले में गिरनार तलहटी स्थित भवनाथ महादेव मंदिर का पाटोत्सव मनाया है। इसके अलावा, शामळाजी स्थित शामळिया भगवान के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। कथाकार मोरारी बापू ने भी शामळाजी मंदिर में दर्शन किए।

यात्रा में दिया बेटी बचाओ, वृक्ष बचाओ का संदेश
महेसाणा. जिले के ऊंझा में स्थित कड़वा पाटीदार समाज की कुलदेवी मां उमिया माता की नगरयात्रा शनिवार को धूमधाम से निकाली गई, जिसमें बेटी बचाओ, वृक्ष बचाओ को स्वच्छता का संदेश दिया है।
ऊंझा स्थित उमिया माताजी संस्थान के अध्यक्ष मणिलाल पटेल ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वैशाखी पूर्णिमा पर शनिवार को उमिया माता की नगरयात्रा निकाली गई। हाथी, घोड़ा, बग्गी, दुपहिया वाहन, रासमंडली, भजन मंडली व बैंडबाजे के साथ निकाली गई यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। माता के दर्शनों के लिए भक्तों का सैलाब रास्ते पर उमड़ पड़ा।
मंदिर से शुरू हुई यात्रा बहारमाढ, खजूरीपोळ, चबूतरा क्षेत्र, कोटकुवा, छींपावाड़ा, वाडीपरु, रामबाग, गोल्डन चौकड़ी, बालोज माता, गांधीचौक, आजाद चौक, लुहार चकला आदि मार्गों से होती हुई निज मंदिर पहुंची।

गार्ड ऑफ ऑनर :
उमिया माता की नगर यात्रा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मंदिर परिसर के सुरक्षाकर्मियों की ओर से तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद यात्रा शुरू हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो