scriptनई शिक्षा नीति तय होने तक बढ़ाई टैट विद्यार्थियों की परीक्षा की वैधता | Validity of examination of tet students extended | Patrika News

नई शिक्षा नीति तय होने तक बढ़ाई टैट विद्यार्थियों की परीक्षा की वैधता

locationअहमदाबादPublished: Oct 15, 2021 11:29:24 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

3300 युवाओं को मिलेगा रोजगार

नई शिक्षा नीति तय होने तक बढ़ाई टैट विद्यार्थियों की परीक्षा की वैधता

नई शिक्षा नीति तय होने तक बढ़ाई टैट विद्यार्थियों की परीक्षा की वैधता

गांधीनगर. राज्य के शिक्षामंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि राज्य में जब तक नई शिक्षा नीति तय नहीं हो जाती तब तक विद्यार्थियों की परीक्षा की वैधता बढ़ाई गई है। शिक्षा में विद्यार्थी बेहतर कैरियर बना सकें, इसके लिए यह अहम निर्णय किया गया है। इसके जरिए राज्य के 3300 युवाओं को रोजगार मिलेगा।
उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत अलग-अलग जो नए बदलाव होने वाले हैं उनमें एक है शिक्षकों की भर्ती में बदलाव है। इसमें टैट में आमूलचूल बदलाव किया जाएगा, जिसमें मल्टीपल च्वाइस का जो एक मात्र पर्चा है उसमें बजाय त्रिस्तरीय परीक्षा पद्धति लागू की गई है। इसमें एल्मीनेशन राउंड हो या फिर सब्जेक्टिव परीक्षा हो। क्लासरूम डेमो की त्रिस्तरीय पद्धति के लिए नई शिक्षा नीति में जो सिफारिश की गई है वह शीघ्र ही गुजरात में लागू होगी। जब तक इसका क्रियान्वयन नहीं होगा तब तक परीक्षा की अवधि बढ़ाई गई है।

विद्यार्थियों के बहाने राजनीतिक कर रही है कांग्रेस: वाघाणी
शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि विद्यार्थियों के बहाने कांग्रेस राजनीति करना बंद करे। चिकित्सा क्षेत्र में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा राज्य सरकार लाभ मुहैया करा रही है। इसके लिए ही राज्य सरकार ने वर्ष 2010 से जीएमईआरएस संचालित आठ कॉलेजें राज्यभर में कार्यरत है। इन कॉलेजों की मंजूरी तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने ही दी थी। उस समय कांग्रेस कहां थी। उन्होंने कहा कि जीएमईआरएस सोसायटी संचालित कॉलेजों में स्टाफ की भर्ती राज्य सरकार निर्धारित नीति नियमों से करती है। जीएमईआरएस कॉलेजों के संचालन और फीस को लेकर गुजरात हाईकोर्ट में मामला लंबित हैं। ऐसे में कांग्रेस के आरोप-प्रत्यारोप बेबुनियाद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो