scriptValsad के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र Kaprada तहसील में दमनगंगा, कोलक नदी की शाखा-प्रशाखा पर बनेंगे 11 बड़े checkdam | Valsad, Kaprada, check dam, CM Vijay Rupani, Gujarat | Patrika News

Valsad के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र Kaprada तहसील में दमनगंगा, कोलक नदी की शाखा-प्रशाखा पर बनेंगे 11 बड़े checkdam

locationअहमदाबादPublished: Nov 16, 2019 12:03:14 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-Valsad, Kaprada, check dam, CM Vijay Rupani, Gujarat

Valsad के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र Kaprada तहसील में  दमनगंगा, कोलक नदी की शाखा-प्रशाखा पर बनेंगे 11 बड़े checkdam

Valsad के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र Kaprada तहसील में दमनगंगा, कोलक नदी की शाखा-प्रशाखा पर बनेंगे 11 बड़े checkdam


गांधीनगर. दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र कपराड़ा तहसील में दमनगंगा और कोलक नदी की शाखा-प्रशाखा पर 11 बड़े चेकडैम बनेंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसके लिए 9.85 करोड़ की राशि मंजूर की है। इनमें दमनगंगा नदीं की शाखा-प्रशाखा के गुजरने वाले दहीखेड़, धमणगवन, एकलारा-1, करचोंड़-1, करचोंड़-2, मालघर, नरवड, पेंडर देवी और वडोली तथा कोलक नदी पर लवकर-1 और लवकर-2 सहित कुल 11 चेकडैम शामिल हैं।
राज्य में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह होने के बावजूद कपराडा तहसील की भोगौलिक परिस्थिति के कारण पहाड़ व ढलान वाली नदियां होने के कारण बरसाती पानी तेजी से समुद्र में चला जाता है। बरसाती पानी के संग्रहण के अभाव में अधिकतर आदिवासी किसानों को मानसून के बाद बरसाती पानी का लाभ नहीं मिल पाता। इसके चलते मानसून के बाद सिंचित खेती भी नहीं हो सकती।
मुख्यमंत्री ने आदिवासी किसानों की इस समस्या के समाधान के उद्देश्य से सर्दी और गर्मी के मौसम में सिंचाई के लिए तथा मवेशियों के पेयजल के गंभीर संकट को हल करने को लेकर 11 बड़े चेकडैम बनाने के निर्णय को मंजूरी दी है।
इन चेकडैमों का निर्माण होने से करीब 73 मीटर घनफुट जल संग्रहण हो सकेगा तथा 196 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि को अप्रत्यक्ष रूप से सिंचाई का लाभ मिलने लगेगा। 11 चेकडैमों के निर्माण के कारण मानसून में व्यर्थ बहने वाले दमनगंगा और कोलक नदी के पानी का संग्रहण होने से भूगर्भ जलस्तर भी ऊंचा उठेगा।
चेकडैम के ऊपरी क्षेत्र में संग्रहित जल का अधिकतम उपयोग कर मानसून सीजन के बाद भी आदिवासी किसान स्थानीय स्तर पर सब्जियां और फल की खेती कर रोजी-रोटी प्राप्त कर सकेंगे। घरेलू उपयोग के पानी की समस्या भी इन चेकडैमों के ऊपरी क्षेत्र में संग्रहित होने वाले पानी से हल होगी और पानी की उपलब्धता से पशुपालन व डेयरी व्यवसाय को गति मिलेगी।
गुजरात का चेरापूंजी है कपराडा

उल्लेखनीय है कि गुजरात के चेरापूंजी के रूप में विख्यात वलसाड़ जिले की कपराड़ा तहसील राज्य में सर्वाधिक बरसात वाली जगह है। यहां 100 से 110 इंच से अधिक बारिश होती है। लेकिन कपराडा की भौगोलिक परिस्थिति के कारण पहाड़ी और अधिक ढलान वाली नदियां होने से बरसाती पानी तेजी से समुद्र में व्यर्थ बह जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो