गुजरात के 70 स्थलों पर होंगे विविध आयोजन

विविध योजनाओं का होगा गांधीनगर से लोकार्पण
-गृह मंत्री अमित शाह भी दिल्ली से जुड़ेंगे

 

By: Omprakash Sharma

Updated: 16 Sep 2020, 09:04 PM IST

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के 70वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गुजरात के विविध पांच विकास कार्यों पर जोर दिया जाएगा। राज्यपाल, केन्द्रीय गृह मंत्री, मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों की प्रेरक उपस्थिति में किसान कल्याण, महिलाओं के उत्कर्ष के साथ साथ आदिजाति क्षेत्रों में जलापूर्ति योजना तथा पर्यावरण विभाग की पहल पर विकास योजनाओं का गुरुवार को ई-लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा। राज्य में विविध स्थलों पर 70 कार्यक्रम आयोजित होंगे, इनमें विविध मंत्री और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी का 70वां जन्म दिवस विविध पांच विकास कार्यों की पंचामृत धारा के रूप में मनाने का निर्णय किया है। जिसके तहत गुरुवार को राज्य के कृषि कल्याण, महिला उत्कर्ष, आदि जाति विस्तारों में जलापूर्ति के कार्यों का लोकार्पण तथा पर्यावरण विभाग के विविध दस करार और गांधीनगर में 24 घंटे पानी की योजना का ई लोकार्पण किया जाएगा। गांधीनगर से राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजयरूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल इन कार्यक्रमों का गांधीनगर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से ई लॉन्चिंग करेंगे। जिसमें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी दिल्ली से जुड़ेंगे।
राज्य के विविध जगहों पर होने वाले 70 कार्यक्रमों में मंत्री, पदाधिकारी, बोर्ड निगमों के अध्यक्ष, पदाधिकारी, विधायक एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।
गुरुवार को पूरे दिन ये कार्यक्रम जारी रहेंगे। इनमें से सबसे पहले 'सात पगला खेडूत कल्याणनाÓ(सात कदम किसान कल्याण के लिए) के अन्तर्गत विविध योजनाओं का इ लॉन्चिांग किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी गांधीनगर से लाभार्थियों के लिए सहायता मंजूरी पत्र देंगे। एक ही दिन में 4900 किसानों को 1.32 करोड़ की सहायता चुकाई जाएगी। राज्य के करीब दो लाख किसानों को 80 करोड़ रुपए की सहायता आगामी दिनों में चुकाई जाएगी।

205 गांवों में जलापूुर्ति योजना का ई लोकार्पण
राज्य के जलापूर्ति विभाग की ओर से 308 करोड़ रुपए के खर्च से नर्मदा जिले के सागबारा-डेडियापाडा एवं तापी सोनगढ़ के 205 गांवों को जलापूर्ति की योजना को पूरा कर दिया गया है। जिसका ई लोकार्पण गुरुवार को किया जाएगा। साथ ही गांधीनगर में 24 घंटे पानी की योजना का भी लोकार्पण किया जाएगा। साथ ही ग्रामीण और शहरों में रहने वाली मध्यम, सामान्य एंव गरीब दस लाख महिलाओंको बिना ब्याज पर लोन की भी योजना लागू की जाएगी।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned