Ventilator: कोरोना पीडि़तों के उपचार के लिए धमण-1 वेंटिलेटर राजकोट कलक्टर को सौंपा

Ventilator, Corona, Dhaman-1, Rajkot, Gujarat

By: Uday Kumar Patel

Published: 18 Apr 2020, 11:28 PM IST

राजकोट. विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में महत्वपूर्ण वेंटिलेटर का राजकोट की कंपनी ज्योति सीएनसी की ओर से धमण-1 वेंटिलेटर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपस्थिति में राजकोट जिला कलक्टर रेम्या मोहन को सौंपा गया।

ज्योति सीएनसी के पराक्रमसिंह जाडेजा और उनकी टीम ने 'मेक इन इंडियाÓ की परिकल्पना को साकार करने वाले यह वेंटिलेटर एक लाख रुपए से भी कम कीमत में निर्मित किया है। कंपनी की ओर से पहले एक हजार वेंटिलेटर गुजरात सरकार को दान करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।
शनिवार को 100 धमण-1 वेंटिलेटर में से एक की प्रतीक स्वरूप डिलीवरी राजकोट जिले के लिए की गई वहीं अन्य 100 मशीन अहमदाबाद भेजने की व्यवस्था की जाएगी।
जाडेजा की ओर से कहा गया कि तीन दिनों तक वे राज्य सरकार को 50-50 वेंटिलेटर देंगे वहीं इसके बाद 100-100 वेंटिलेटर गांधीनगर और अहमदाबाद भेजेंगे। पहला वेंटिलेटर राजकोट सिविल अस्पताल के स्पेशल कोविड-19 अस्पताल को सौंपा गया।

इस अवसर पर राजकोट कलक्टर कार्यालय में जिला कलक्टर रेम्या मोहन के साथ-साथ प्रभारी राहुल गुप्ता, टीम ज्योति सीएनसी तथा निओ फाउंडेशन राजकोट के मुकेशभाई शेठ, दीपकभाई रिंडाणी, विक्रमभाई सांगाणी और हिरेनभाई सोढा आदि उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि कंपनी ने दस दिनों के भीतर यह वेंटिलेटर बनाया।
गत दिनों मुख्यमंत्री रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर स्थित कोविड अस्पताल में इस वेंंटिलेटर की सफलता का निरीक्षण किया था।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned