scriptAhmedabad News अब मोबाइल फोन से ही चालू-बंद कर सकेंगे टीवी, पंखा, फ्रिज | VGEC, innovation, TV, Light, Fan, freeze, Ahmedabad, Gujarat, | Patrika News

Ahmedabad News अब मोबाइल फोन से ही चालू-बंद कर सकेंगे टीवी, पंखा, फ्रिज

locationअहमदाबादPublished: Nov 03, 2019 08:49:23 pm

VGEC, innovation, TV, Light, Fan, freeze, Ahmedabad, Gujarat, senior citizen, सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज वीजीईसी के विद्यार्थियों का इनोवेशन…, नहीं बदलवानी पड़ेगी वायरिंग और न ही स्विच, बुजुर्ग, दिव्यांगों के लिए होगी काफी मददगार

Ahmedabad News अब मोबाइल फोन से ही चालू-बंद कर सकेंगे टीवी, पंखा, फ्रिज

Ahmedabad News अब मोबाइल फोन से ही चालू-बंद कर सकेंगे टीवी, पंखा, फ्रिज

अहमदाबाद. घर के बड़े-बुजुर्ग या दिव्यांग जन अब घर में बैठे कहीं से भी अपने एंड्रॉइड फोन के जरिए टीवी, पंखा, फ्रिज चालू-बंद कर सकेंगे। अब इसके लिए टीवी के पास लगे स्विच तक उठकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहर के विश्वकर्मा सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज (वीजीईसी) के विद्यार्थियों ने ऐसा ही इनोवेशन किया है।
बेहतर बात यह है कि इसके लिए अपने मकान की मौजूदा इलैक्ट्रिक वायरिंग को न तो बदलने की जरूरत है न ही कोई स्विच लगाने की जरूरत है।
इस इनोवेशन से जुड़े ऋत्विक आंबलिया ने बताया कि बुजुर्गों को उठने, बैठने में काफी तकलीफ होती है। दिव्यांग जनों को भी इसे लेकर समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मोबाइल फोन की मदद से ही जहां भी बैठे हों, वहीं से ही पूरे घर की बिजली, पंखा, फ्रिज, टीवी चालू और बंद कर सकने की जरूरत के इनोवेशन का विचार आया।
प्रशांत भामरे ने कहा कि इसके लिए बुजुर्ग, बीमार एवं दिव्यांग जन भी इसे आसानी से ऑपरेट कर सके, यह जरूरी था। इसलिए मोबाइल फोन का उपयोग किया गया है जो लगभग सभी के पास उपलब्ध है।
टीम से जुड़े कार्तिक काकडिया ने बताया कि इसमें एंड्रॉइड मोबाइल फोन के हॉट स्पॉट और वाईफाई फीचर का उपयोग किया है, जो आज अमूमन सभी फोन में उपलब्ध है। इसके जरिए पंखा, फ्रिज, लाइट और टीवी ऑपरेट किए जा सकते हैं। इसकी रेंज इतनी है जितनी हॉटस्पॉट या वाईफाई की होती है। घर या ऑफिस के अंदर यह जरूर काम करेगा।
संतोष राजभर ने बताया कि इस इनोवेशन को महज एक हजार रुपए में ही करने में सफलता मिली है। इस इनोवेशन में विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने वाले प्राध्यापक डॉ.इंद्रजीत त्रिवेदी, डॉ.ए.एम.हक एवं नीरव मेहता बताते हैं कि विद्यार्थियों का यह वाईफाई आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम वाला इनोवेशन बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांगों के लिए काफी मददरूप होगा। होम ऑटोमेशन यह हार्डवेयर, कम्युनिकेशन, इलैक्ट्रॉनिक इंटरफेस का नेटवक है। जो इंटरनेट के द्वारा दैनिक उपयोग में लिए जाने वाले उपकरणों को जोडऩे का काम करता है। प्रत्येक उपकरण में सेंसर होते हैं। इसे वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे घर बैठे एवं मीलों दूर से अपने घर के उपकरणों को संचालित कर सकते हैं। इसी तकनीक का इस इनोवेशन में उपयोग किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो