scriptअमरीका के बाद अब ब्रिटेन का भी साझीदार देश बनने से इनकार | Vibrant Gujarat: After US, now UK refused as partner country | Patrika News

अमरीका के बाद अब ब्रिटेन का भी साझीदार देश बनने से इनकार

locationअहमदाबादPublished: Dec 07, 2018 11:40:33 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन-2019

Vibrant Gujarat, US, UK,. partner country

अमरीका के बाद अब ब्रिटेन का भी साझीदार देश बनने से इनकार

गांधीनगर. अगले वर्ष जनवरी में आयोजित होने वाले वाइब्रेंट गुजरात में अमरीका के बाद अब ब्रिटेन ने भी साझीदार देश बनने से इनकार कर दिया है। हालांकि इन देशों के प्रतिनिधि व उद्योगपति शिष्टमंडल के रूप में हिस्सा लेंगे। वहीं जापान और कनाडा सहित 14 देशों ने इस सम्मेलन में साझेदार देश को लेकर हामी भरी है।
अमरीका ने वर्ष 2015 और 2017 के वाइब्रेंट गुजरात में साझेदार देश के रूप में भाग लिया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 18 जनवरी को इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
बताया जाता है कि अमरीका इस सम्मेलन में सिर्फ भाग लेना चाहता है। अमरीका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) तथा अमरीका-भारत रणनीतिक व साझेदार मंच (यूएसआईएसपीएफ) साझेदार संस्था के रूप में हिस्सा लेंगे।
इस सम्मेलन में निवेश आकर्षित करने को लेकर वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरविंद अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल गत अक्टूबर महीने में अमरीका के दौरे पर गया था। इस प्रतिनिधिमंडल ने राजधानी वाशिंगटन डी.सी. न्यूयार्क व शिकागो में रोड शो किया था।
नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमरीका वर्ष 2015 के वाइब्रेंट गुजरात में पहली बार साझेदार देश बना था। इसी वर्ष अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी समारोह में आए थे।
अमरीका ने राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए वर्ष 2017 के वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में भी साझेदार देश बनने को लेकर ज्यादा रूचि नहीं दिखाई थी, लेकिन बाद में अमरीका इसके लिए तैयार हो गया।
अमरीका व ब्रिटेन के साझेदार देश से हटने के बाद अब दस देश साझेदार देश के रूप में शामिल होंगे। इनमें जापान, कनाडा, फ्रांस, नीदरलैण्ड, थाइलैण्ड, दक्षिण कोरिया, डेनमार्क, आस्ट्रेलिया, पोलैण्ड, नार्वे, चेक गणराज्य, उजबेकिस्तान व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं।

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2019 अगले वर्ष 17 जनवरी से लेकर 20 जनवरी तक गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां जोर-शोर से जारी है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इसे लेकर मुंबई व नई दिल्ली में रोड शो कर चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो