scriptVibrant Gujarat, other states, PM Narendra Modi, 10101 | Vibrant Gujarat: ‘वाइब्रेंट गुजरात’ की राह चले देश के अधिकांश राज्य 10101 | Patrika News

Vibrant Gujarat: ‘वाइब्रेंट गुजरात’ की राह चले देश के अधिकांश राज्य 10101

Vibrant Gujarat, other states, PM Narendra Modi, 10101

अहमदाबाद

Published: December 07, 2021 07:36:31 pm

उदय पटेल

अहमदाबाद. इन दिनों गुजरात में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात निवेशक सम्मेलन को लेकर जोर शोर से तैयारियां जारी है। इसे लेकर देश-विदेश में रोड शो भी आयोजित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 जनवरी को उद्घाटन करेंगे। वर्ष 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात में निवेश आकर्षित करने को लेकर वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के नाम से एक छोटी सी शुरुआत की थी जो अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी निवेश के हिसाब से ब्रांड बन चुका है। स्वीटजरलैण्ड के दावोस में हर वर्ष वल्र्ड इकोनोमिक फोरम की तर्ज पर इसे ‘दावोस ऑफ द ईस्ट’ का उपनाम भी दिया जाने लगा।
निवेश आकर्षित करने के लिए आरंभ किए गए वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को अब देश के अधिकांश राज्यों ने अपना लिया है। इसे देखते हुए गुजरात के इस तरह के सम्मेलन शुरू करने के बाद देश के करीब 18 राज्यों ने अब तक यह अपने-अपने यहां निवेश के लिए इस तरह के सम्मलेन का आयोजन आरंभ किया। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बंगाल, तमिलनाडु, राजस्थान, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड व आंध्र प्रदेश, सहित कई राज्य शामिल हैं।
Vibrant Gujarat: ‘वाइब्रेंट गुजरात’ की राह चले देश के अधिकांश राज्य
Vibrant Gujarat: ‘वाइब्रेंट गुजरात’ की राह चले देश के अधिकांश राज्य
बंगाल, एमपी कर रहा है लगातार आयोजन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात की तर्ज पर बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का आयोजन कर रही हैं। यह सम्मेलन 2015 से हर वर्ष आयोजित हो रहा है। कोरोना के चलते यह दो वर्ष नहीं हो सका था। बंगाल ने अब तक पांच बार यह आयोजन किया है।
उधर मध्य प्रदेश ने ऐसा सम्मेलन वर्ष 2007 में आरंभ किया। अब तक एमपी में छह बार यह आयोजन हो चुका है। बंगाल के साथ-साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान व कर्नाटक में यह सम्मेलन अगले वर्ष आयोजित होगा। कुछ राज्यों ने ऐसे सम्मेलन आरंभ किए गए थे लेकिन एक या दो सम्मेलन ही आयोजित किया जा सका। महाराष्ट्र व पंजाब जैसे कुछ राज्यों ने सत्ता बदलने के बाद भी यह सम्मेलन जारी रखे।

विभिन्न राज्यों में होने वाले निवेशक सम्मेलन.....

राज्य निवेशक सम्मेलन वर्ष
मध्य प्रदेश मैग्नीफिसेंट एमपी 2007, 2009, 2012, 2014, 2016, 2019
(मध्य प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट) 2022 में प्रस्तावित
पश्चिम बंगाल बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट २०१५, २०१६, २०१७, २०१८, २०१९, २०२२ में प्रस्तावित
पंजाब प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टमेंट समिट 2013, 2017, 2019, 2021
ओडिशा मेड इन ओडिशा ग्लोबल इन्वेस्टर मीट 2016, 2018, 2020
तमिलनाडु तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर मीट 2015, 2019
महाराष्ट्र मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2018, 2020
कर्नाटक इन्वेस्ट कर्नाटक: ग्लोबल इन्वेस्टर मीट 2016, फरवरी 2022 में प्रस्तावित
हरियाणा हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2016, 2018
राजस्थान रिसर्जेन्ट राजस्थान पार्टनरशिप समिट 2015, जनवरी 2022 में प्रस्तावित
इन्वेस्ट राजस्थान
उत्तर प्रदेश यूपी इन्वेस्टर समिट
छत्तीसगढ़ ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट-इन्वेस्टगढ़ छत्तीसगढ़ 2022 में प्रस्तावित

गुजरात ने पेश की लीडरशिप

वाइब्रेंट गुजरात के मार्फत गुजरात सरकार ने घरेलू के साथ-साथ विदेशी निवेशकों के लिए एक उदाहरण पेश किया है। इसके तहत निवेश के लिए अनुकूल नियमों व राज्य सरकार की इच्छा शक्ति को दिखाया। इस हिसाब से अन्य राज्यों को लगा कि अपने यहां भी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ऐसे सम्मेलन आयोजित करने चाहिए। इस तरह इस क्षेत्र में गुजरात ने एक लीडरशिप पेश किया।
सुनील दवे, अध्यक्ष, इंडो अमेरिकन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी), गुजरात


अन्य राज्यों ने ली प्रेरणा

गुजरात में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन आरंभ किया गया। इस सम्मेलन के माध्यम से गुजरात ने लीड ली। इससे प्रेरणा लेते हुए अन्य राज्यों ने भी अपने यहां इस तरह के सम्मेलन आरंभ किए।
नरेन्द्र पुरोहित, अध्यक्ष, गुजरात-राजस्थान मैत्री संघ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.