scriptभारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन में झलकेगा वाइब्रेंट गुजरात | Vibrant Gujarat will be reflected in Bharat Gaurav Deluxe Train | Patrika News

भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन में झलकेगा वाइब्रेंट गुजरात

locationअहमदाबादPublished: Feb 06, 2023 10:13:29 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना
भारतीय रेल की गरवी गुजरात ट्रेन यात्रा दिल्ली से 28 को चलेगी

भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन में झलकेगा वाइब्रेंट गुजरात

भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन में झलकेगा वाइब्रेंट गुजरात

अहमदाबाद. वाइब्रेंट गुजरात की विरासत को दर्शाने के लिए भारत सरकार की एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत भारतीय रेलवे अत्याधुनिक भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। गरवी गुजरात यात्रा को लेकर यह ट्रेन 28 फरवरी को दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से आरंभ होगी। इस ट्रेन में 4 फस्र्ट एसी व 2 सेकण्ड एसी डिब्बों के साथ 156 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे। रेल यात्रा के इस पैकेज को स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर आधारित एक भारत श्रेष्ठ भारत की भारत सरकार की योजना की भावना के अनुरूप डिजाइन किया गया है। रेल यात्रा के इस पैकेज का पहला ठहराव केवडिया में रखा गया है, जहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केन्द्र होगी। यात्रा के दौरान ट्रेन लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।
सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर मंदिर में दर्शन भी- पर्यटक गुजरात के धार्मिक स्थलों – सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेट द्वारका में भगवान द्वारकाधीश के मंदिर में दर्शन भी कर सकेंगे। केवडिय़़ा और अहमदाबाद में एक-एक रात रुक सकेंगे। अत्याधुनिक टूरिस्ट ट्रेन में खानपान के दो बेहतरीन रेस्तरां भी होंगे। आधुनिक किचन, कोच में शॉवर क्यूबिकल्स, वॉशरूम में सेंसरयुक्त होगा। फुट मसाजर सहित कई अदभुत विशेषताएं होंगी।
सीसीटीवी कैमरे के साथ सुरक्षा प्रहरी भी

ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा प्रहरी के साथ सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है और पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।
आठ दिन की यात्रा

8 दिन की यात्रा के दौरान राज्य के प्रमुख तीर्थस्थलों व विरासत से जुड़े स्थलों स्थलों को दिखाया जाएगा। इनमें नर्मदा जिले में केवडिया स्थित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के साथ-साथ पंचमहाल जिले में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल चांपानेर पुरातात्विक पार्क देख सकेंगे। देश का एकमात्र विरासत शहर अहमदाबाद और यहां साबरमती आश्रम, गांधीनगर में अडालज की वाव व अक्षरधाम मंदिर, महेसाणा जिले में मोढेरा सूर्य मंदिर और पाटण जिले में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल रानी की वाव शामिल है। इसके साथ ही सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेट द्वारका भी जा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो