scriptvillage, development, gujarat government, compaign, economy | गांवों के सर्वांगी विकास से गुजरात को आत्मनिर्भर बनाना है' | Patrika News

गांवों के सर्वांगी विकास से गुजरात को आत्मनिर्भर बनाना है'

village, development, gujarat government, compaign : आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आत्मनिर्भर गुजरात होना जरूरी है

अहमदाबाद

Published: November 18, 2021 10:42:45 pm

गांधीनगर. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत त्रिदिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा का ऐतिहासिक खेड़ा जिले के महेमदाबाद से राज्यव्यापी अभियान का प्रारंभ कराते कहा कि गांवों के सर्वांगी विकास से गुजरात को आत्मनिर्भर बनाना राज्य सरकार का संकल्प है।
गांवों के सर्वांगी विकास से गुजरात को आत्मनिर्भर बनाना है'
गांवों के सर्वांगी विकास से गुजरात को आत्मनिर्भर बनाना है'
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आत्मनिर्भर गुजरात होना जरूरी है। राज्य सरकार की जनहित योजनाएं हर तबके एवं गांवों तक आत्मनिर्भर ग्राम विकास यात्रा से पहुंचाने का यह प्रयास है। गांवों की छोटी से छोटी परेशानियों को सुलझाने की जिम्मेदारी सरकार की है और उसके लिए कटिबद्ध है।
पटेल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वदेशी का नारा देकर अर्थव्यवस्था में गांवों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते कहा था कि सच्चा भारत गांवों में बसता है। गांव भारत के हृदय की तरह है। ऐसा ही संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए किया है। गांवों में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी प्राथमिक और भौतिक सुविधाएं मुहैया कराकर शहरों के समकक्ष बनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा रथ को रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खेड़ा जिले में विभिन्न विभागों के 53.39 करोड़ के 1936 विकास कार्यों का लोकार्पण करने के लिए 3४06 लाभार्थियों 2.8२ करोड़ की योजनाओं के लाभों और ऋण सहायता राशि के चेक वितरित किए।
राज्य सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाने के लिए प्राकृतिक खेती को महत्व दे रही है। रासायानिक खादों, दवाइयोंं के उपयोग से विपरित असर हो रहा है। इसके निवारण के लिए ज्यादा से ज्यादा किसान प्राकृतिक खेती अपनाएं इसके लिए राज्य सरकार योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रही है।
केन्द्रीय राज्यमंत्री देवूसिंह चौहाण ने कहा कि गुजरात सरकार ने गांवों के विकास के लिए आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा प्रारंभ की है, जो घर-घर तक पहुंचाएगी और ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देकर उसके लाभ मुहैया कराएगी।
ग्रामीण विकास मंत्री अर्जुनसिंह चौहाण ने कहा कि यह गांवों के गरीब, वंचित, शोषित एवं पीडि़तों की चिंता करनेवाली सरकार है। गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार ने त्रिदिवसीय ग्राम विकास के महायज्ञ प्रारंभ किया है। यह यात्रा राज्य के 993 मार्ग पर भ्रमण करेगी।
इस मौके पर मुख्य सचिव पंकज कुमार ने कहा कि इस त्रिदिवसीय आत्मनिर्भर ग्राम यात्रा में स्वच्छता रैली, स्कूल, पंचायत घर, आंगनवाडी, पोस्ट ऑफिस, बैंक, दूध मंडलियों, पशु दवाखाना एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सार्वजनिक स्थलों पर सफाई-सफाई अभियान चलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.