गांवों जाने के लिए ट्रेनों में सीटों के लिए मशक्कत

उत्तर प्रदेश व बिहार के लिए बढ़ाई जाएं ट्रेनें

By: Pushpendra Rajput

Published: 05 May 2021, 10:21 AM IST

गांधीनगर. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते जहां महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों के लिए यात्री नहीं मिलने से रेल प्रशासन ट्रेनें रद्द कर रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले यात्रियों को टिकट का लम्बा वेटिंग मिल रहा है। हालात यह हो रहे हैं कि रेल आरक्षण टिकटों की कालाबाजारी होने लगी है। ऐसी कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें यात्री गुमराह हो रहे हैं और एजेन्ट्स से महंगे दामों पर टिकट खरीद रहे हैं। वहीं अहमदाबाद समेत बड़े रेलवे स्टेशनों पर तत्काल आरक्षण टिकट लेने के लिए यात्रियों को घंटों तक लम्बी कतारें लगानी पड़ रही है।
आमतौर पर भी देखा जाए तो गर्मियों की छुट्टियां में उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले यात्रियों की खासी संख्या होती है। रेल प्रशासन ने इन प्रदेश के लिए कई स्पेशल ट्रेनें प्रारंभ तो की हैं, लेकिन ये ट्रेनें काफी नहीं है। इन ट्रेनों में लम्बी वेटिंग मिल रही हैं।

अहमदाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस, अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, अहमदाबाद-बनारस स्पेशल समेत कई ट्रेनें हैं, लेकिन इन ट्रेनों में जनरल कोच नहीं। साथ ही इन ट्रेनों में लम्बी वेटिंग भी मिल रही है। इसके चलते यात्री खासी परेशान है।

जेडआरयूसीसी से पूर्व सदस्य योगेश मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश व बिहार के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जानी चाहिए। साथ ही इन ट्रेनों में कोच भी लगाने चाहिए। प्रशासन कई बार ट्रेनों में 24 कोच लगाकर चलाने की घोषणा कर चुका है। इसके बावजूद ट्रेनों में सिर्फ 18 से 20 कोच वाली ट्रेनें चलाई जा रही है।

एक रेल अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश व बिहार जानेव वाले यत्रियों की पीआरएस पर तत्काल टिकट लेनेवाली की लम्बी लाइन लग जाती हैं। ऐसे में गुजरात से महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों के लिए यात्री नहीं मिलने से कई ट्रेनें रद्द की गई हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ट्रेनें बढ़ानी चाहिए ताकि यात्रियों को आसानी हो।
पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश व बिहार के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यदि आवश्यकता होगी तो ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे और अतिरिक्त ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

गांधीधाम - जोधपुर स्पेशल ट्रेन आज से रद्द

कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए व यात्री संख्या में कमी के कारण गांधीधाम - जोधपुर त्रिसाप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को अगली सूचना तक निरस्त कर दिया गया है। ट्रेन संख्या 02484 गांधीधाम - जोधपुर स्पेशल ट्रेन 04 मई से तथा ट्रेन संख्या 02483 जोधपुर - गांधीधाम स्पेशल ट्रेन अगली सूचना तक निरस्त रहेगी। इससे पूर्व भी यात्री नहीं मिलने से कई ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned