....नहीं तो मनपा करेगी सामूहिक धार्मिक विधि

वडोदरा मनपा का निर्देश, श्मशानों में रखी अस्थियां ३१ मार्च तक ले जाएं

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 03 Mar 2019, 04:49 PM IST

वडोदरा. वडोदरा महानगर पालिका (मनपा) ने श्मशान गृहों में लम्बे समय से रखी अस्थियां ३१ मार्च तक ले जाने के निर्देश जारी किए हैं। यदि इस समय सीमा में अस्थियां नहीं हटाई गई तो मनपा सामूहिक धार्मिक विधि कर उन्हें हटाएगी।
जानकारी के अनुसार मनपा के २२ श्मशान गृह हैं, जिनमें से चार-पांच श्मशानों में अस्थियां रखने की व्यवस्था की गई है, लेकिन कुछ लोग लम्बे समय बाद भी अस्थियों को नहीं ले जाते हैं, जिसके कारण बाद में अस्थियां रखने के लिए जगह नहीं रहती है।
दूसरी ओर, लम्बे समय तक अस्थियां रखी रहती हैं, तो उनमें बदबू आती है। इसके अलावा, लम्बे समय तक उन्हें रखने से भी विवाद पैदा होता है। ऐसे में ३१ मार्च से पहले अस्थियां हटाने का निर्देश जारी किया गया है।


अब ३० दिन से ज्यादा नहीं रखी जाएंगी अस्थियां :
अब एक अप्रेल से नया नियम बनाया जाएगा, जिसके अनुसार एक महीने से ज्यादा दिनों तक अस्थियां नहीं रखी जाएंगी। ऐसे में लोगों को ३० दिनों के भीतर ही अस्थियां हटानी पड़ेंगी। खासवाड़ी श्मशान गृह में सबसे अधिक ३० अस्थियां लम्बे समय से रखी हैं। एक-दो अस्थी तो आठ-नौ वर्ष से यहीं पर रखी हैं।
सामान्य रूप से श्मशान में अंतिमविधि के बाद मटकी में नाम का लेबल लगाकर अस्थियों को रख देते हैं और दो-चार दिनों में उन्हें ले जाते हैं, लेकिन कुछ लोग लम्बे समय तक उन्हें नहीं ले जाते हैं।
एनआरआई अंतिम विधि करने के बाद विदेश चले जाते हैं, तो अनेक लोग अस्थियां ले जाने का भूल जाते हैं। ऐसे में यदि मनपा बिना बताए उनको हटा दे तो विवाह पैदा हो जाता है।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned