scriptGujarat: मतदाता करें अपने मताधिकार का उपयोग | voters, Gujarat news, use, Election commission, social, cultural | Patrika News

Gujarat: मतदाता करें अपने मताधिकार का उपयोग

locationअहमदाबादPublished: Jan 25, 2021 09:09:33 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

voters, Gujarat news, use, Election commission, social, cultural, national voters day: निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण चुनाव कराकर चुनाव आयोग ने हासिल की सफलता

Gujarat:  मतदाता करें अपने मताधिकार का उपयोग

Gujarat: मतदाता करें अपने मताधिकार का उपयोग

गांधीनगर. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कहा कि सामाजिक सांस्कृतिक और भौगोलिक वैविधता वाले देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराकर भारत के चुनाव आयोग ने सफलता हासिल की है। कोरोना महामारी में भी चुनाव आयोग ने निर्धारित समय में योग्य निर्णय लेकर देशभर में सफलतापूर्वक चुनाव का आयोजन किया। राज्यपाल आचार्य देवव्रत सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल देश में 28 राज्य और केन्द्रशासित राज्यों में छह लाख गांव, आठ हजार शहर और कस्बों में बसने वाले मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया से जोड़कर भारत के चुनाव आयोग ने जटिल चुनावी प्रक्रिया को तकनीक से आसान बनाया है। कई सुदूरवर्ती इलाकों में चुनाव अधिकारी पहुंचकर मतदाता को उनके मताधिकार की रक्षा के लिए मशक्कत करते हैं। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सशक्त बनाने का श्रेष्ठ माध्यम मताधिकार है। राज्यपाल ने स्वतंत्रत, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदाताओं को शपथ भी दिलाई। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोडा ने ओडिया विज्युअल के जरिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शुभकामनाएं दीं।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. मुरलीकृष्णन ने कहा कि नई पहलों के जरिए मतदान के प्रति जागरूक किया जाता है। राज्य में श्रेष्ठ कार्य करनेवाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित भी किया जाता है। राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त संजय प्रसाद ने भी शुभकामनाएं देते कहा कि गुजरात में चुनाव आयोग ने अत्याधुनिक तकनीक के जरिए मतदाता सूची तैयार की है, जो आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
श्रेष्ठ कार्य करनेे वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के नामों की मुख्य चुनाव अधिकारी ने घोषणा की, जिसमें निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के उप सचिव मोतीभाई देसाई, सेक्शन अधिकारी के.डी.मोदी, उप सेक्शन अधिकारी एच.जी वसावा चुने गए।
वहीं जिलास्तर पर देवभूमि द्वारका के जिला कलक्टर डॉ. नरेन्द्र मोदी, भावनगर जिला कलक्टर गौरांग मकवाणा, भावनगर के उप जिला अधिकारी एस.पी. पटेल तथा मतदाता पंजीकरण अधिकारी के तौर पर श्रेष्ठ कार्य करने वाले प्रांत अधिकारी एन.डी.पढारिया और महीसागर के प्रांत अधिकारी विमल चौधरी चुने गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो