कोरोनाकाल में विशेष सतर्कता के साथ आज मतदान

महानगर पालिका चुनाव की तैयारियां पूरी

मनपा चुनाव में भी उपलब्ध है नोटा का विकल्प

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 20 Feb 2021, 11:37 PM IST

अहमदाबाद. राज्य की छह महानगर पालिकाओं के चुनाव की प्रक्रिया के तहत रविवार को सवेरे 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान के दौरान कोविड संबंधी विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इन चुनाव में भी मतदाताओं के लिए नोटा का विकल्प उपलब्ध होगा। संबंधित क्षेत्रों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वडोदरा में 19 वार्ड

वडोदरा. जिला प्रशासन की ओर से वडोदरा महानगर पालिका के 19 वार्डों की 76 सीटों के लिए रविवार को होने वाले मतदान के लिए कुल 7266 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर शालिनी अग्रवाल ने राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों और कोविड संबंधी सावधानी के साथ चुनाव तैयारियां पूरी कर लिए जाने का दावा किया है। उन्होंने शहर के सभी मतदाताओं से मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है।
अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतपत्र पर नोटा का विकल्प उपलब्ध है। 19 वार्ड के लिए 6 निर्वाचन अधिकारी व 6 सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए हैं। रूटवार 160 जोनल अधिकारी व 160 सहायक जोनल अधिकारी, 158 ईवीएम प्रशिक्षक भी तैनात किए हैं। कुल 404 भवनों में 1295 मतदान केन्द्र बनाए हैं। कुल 4 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।
कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य
अग्रवाल ने बताया कि कोरोनाकाल में हो रहे मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इसके लिए प्रत्येक केन्द्र पर मतदान से जुड़े कर्मचारियों को थर्मल गन, फेस शील्ड, हैंड ग्लव्ज, हैंड सेनेटाइजर, पीपीई किट, एन 95 मास्क व थ्री लेयर मास्क आदि स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। केन्द्रों पर स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था भी की है। वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए सभी केन्द्रों पर स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है और कुल 155 व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की है।
मतदाताओं के लिए पॉलिथीन हैंड ग्लव्ज भी
उन्होंने बताया कि थर्मल गन से सभी मतदाताओं की स्क्रीनिंग की जाएगी और मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं को पॉलिथीन हैंड ग्लव्ज भी वितरित किए जाएंगे।
कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए अंतिम एक घंटे में व्यवस्थाा
अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज मतदान करने के इच्छुक होंगे तो उनके लिए अलग व्यवस्था की है। मतदान के अंतिम एक घंटे में ऐसे मतदाता मतदान कर सकेंगे। इस दौरान मतदान केन्द्र में उपस्थित कर्मचारियों को पीपीई किट दिए जाएंगे।
पॉलिटेक्निक कॉलेज में आठ स्ट्रांगरूम में रखेंगे सीलबंद ईवीएम पेटियां
उन्होंने बताया कि मतदान पूरा होने के बाद सभी ईवीएम की सीलबंद पेटियों को शहर के शास्त्रीब्रिज स्थित मतगणना केन्द्र पॉलिटेक्निक कॉलेज में आठ स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। वहां आगामी 23 फरवरी को सवेरे 9 बजे से 11 गणना कक्षों में मतगणना की जाएगी। शुरुआत में डाक मत पत्रों के वोटों की गिनती की जाएगी। वार्डवार गणना शुरूकर राउंडवार परिणाम घोषित किए जाएंगे।

जामनगर में 236 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

जामनगर. जामनगर महानगर पालिका के 16 वार्ड की 64 सीटों के लिए 467668 मतदाता कुल 234 प्रत्याशियों के चयन के लिए रविवार को मतदान करेंगे। इनमें भाजपा के 64, कांग्रेस के 62, आम आदमी पार्टी के 48, बहुजन समाज पार्टी के 22, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 11, समाजवादी पार्टी के 2, निर्दलीय 27 प्रत्याशी शामिल हैं।
वार्ड 15 में सर्वाधिक 35 और वार्ड 1 में मात्र 8 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। शहर के वार्ड 1 में 5 और वर्ड 3 में 6 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। वार्ड 12 में सर्वाधिक 37897 और वार्ड 6 में मात्र 25011 मतदाता हैं। मतदान प्रक्रिया में 2200 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।वर्ष 2015 के चुनाव में भाजपा के 38, कांग्रेस के 24, एसवीपी के 2 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी। उनमें से कांग्रेस के 10 पार्षद भाजपा में शामिल हुए और एक पुन: कांग्रेस में शामिल हुआ।

जूनागढ़ के दो वार्ड में उपचुनाव

जूनागढ़. जूनागढ़ महानगर पालिका के वार्ड 15 व 6 में रविवार को उपचुनाव के तहत रविवार को मतदान होगा।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned