script

Ahmedabad News : दाहोद के नगराला तालाब में दशकों बाद गर्मी के मौसम में भी पानी

locationअहमदाबादPublished: May 31, 2020 11:45:10 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

जल संग्रह क्षमता तीन गुना बढ़ी, 30 कुओं में भरपूर पानी, 20 हेक्टर जमीन पर उग रही फसलें…

Ahmedabad News : दाहोद के नगराला तालाब में दशकों बाद गर्मी के मौसम में भी पानी

दाहोद जिले में नगराला तालाब में मौजूद पानी।

दाहोद. जिले में दाहोद-जेसावाडा मार्ग पर नगराला गांव के तालाब में पिछले वर्ष सुजलाम सुफलाम जल संचय योजना के तहत पिछले वर्ष की गई 61 हजार क्युबिक मीटर खुदाई के कारण बढ़ी जल संग्रह क्षमता व अच्छी बारिश के चलते दशकों बाद इस वर्ष गर्मी के मौसम में भी पानी उपलबध है।
सिंचाई विभाग के अतिरिक्त सहायक अभियंता के.एम. वसैया के अनुसार सुजलाम सुफलाम जल संचय योजना के तहत पिछले दो वर्षों में तालाब को डेढ़-दो मीटर गहरा किया गया है। तीन वर्ष पहले एक और अब तीन एमसीएफटी जल संग्रह क्षमता है। इस कारण आस-पास के 30 कुओं में भरपूर पानी उपलब्ध है और 20 हेक्टर जमीन को फायदा हुआ है।
गांव के सरपंच जवसिंह मावी के अनुसार तालाब के आस-पास के किसान पहले मात्र खरीफ व सर्दी के मौसम की ही फसलें प्राप्त कर सकते थे, अब दशकों बाद तीनों मौसम में फसल प्राप्त कर रहे हैं। तालाब के समीप जमीन वाले किसान गजेसिंह भूरिया के अनुसार इस वर्ष गर्मी के मौसम में भिंडी व ग्वार सहित अन्य सब्जियों की बुवाई की, इस कारण सप्ताह में तीन-चार हजार रुपए की आवक होती है। उनके खेत पर कुएं में इस वर्ष गर्मी के दौरान भी भरपूर पानी उपलब्ध है। अभियान के दौरान खोदी गई मिट्टी भी उन्होंने खेत में डाली है।

ट्रेंडिंग वीडियो