scriptपानी कर अनिवार्य, वाहन कर में वृद्धि का भी प्रस्ताव | Water tax mandatory, increase in vehicle tax proposed | Patrika News

पानी कर अनिवार्य, वाहन कर में वृद्धि का भी प्रस्ताव

locationअहमदाबादPublished: Jan 30, 2019 11:43:29 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

राजकोट में फर्जी नल कनेक्शन रोकने के लिए।
16.5 करोड़ का कर बोझ, आरएमसी का 2057.42 करोड़ का बजट!यातायात समस्या व प्रदूषण मुक्ति पर विशेष ध्यान50 नई इलेक्ट्रिक बस खरीदना, नई पार्किंग पॉलिसी तैयार करना भी शामिलआयुक्त ने स्थायी समिति को सौंपा

proposed budget

पानी कर अनिवार्य, वाहन कर में वृद्धि का भी प्रस्ताव

राजकोट. शहर में फर्जी नल कनेक्शन रोकने को संपत्ति धारकों पर पानी कर अनिवार्य करने, वाहन कर में 0.2 प्रतिशत वृद्धि करने, पर्यावरण संरक्षण के लिए 50 नई इलेक्ट्रिक बस खरीदने, यातायात समस्या हल करने को नई पार्किंग पॉलिसी तैयार करने का प्रस्ताव राजकोट महानगरपालिका (आरएमसी) के वर्ष 2019-20 के 2057.42 करोड़ रुपए के वार्षिक बजट में किया गया है।
आरएमसी आयुक्त बंछानिधि पानी ने वार्षिक बजट स्थायी समिति को बुधवार को सौंपा। बजट में ड्रेनेज कनेक्शन में भी स्लेब के आधार पर वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है। पर्यावरण संरक्षण के लिए 200 नई इलेक्ट्रिक बसों में से इस वर्ष 50 बसें खरीदने का प्रस्ताव शामिल है। ई-एस स्ट्रेटेजी को ध्यान में रखकर पेश किए गए बजट में राजकोट के नागरिकों पर 16.5 करोड़ रुपए के कर बोझ का प्रस्ताव किया गया है।

साइकिल व ई-रिक्शे के उपयोग को बढ़ावा
प्रथम चरण में बीआरटीएस व आरएमटीएस मार्ग पर 50 नई इलेक्ट्रिक बसें, 150 फीट रिंग रोड पर दो फुट ओवरब्रिज, 500 नई साइकिलों के साथ 93 साइकिल शेयरिंग स्टेशन, मालधारी वसाहत निर्माण का भी बजट में प्रावधान किया गया है। साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के तहत नई साइकिल खरीदने वालों को 1 हजार रुपए का रिफंड करने का भी प्रस्ताव है, इसके लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा ई-रिक्शे खरीदने के लिए सखी मंडल को अनुदान के लिए 125 लाख रुपए का प्रावधान किया है।

वर्ष 2030 तक 4 अरब डॉलर के निवेश की संभावना
आरएमसी आयुक्त के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में राजकोट शहर में वर्ष 2030 तक 4 अरब डॉलर का निवेश होने की संभावना है, इसमें से 50 प्रतिशत यानी 2 अरब डॉलर का ग्रीन बिल्डिंग क्षेत्र में, 1.2 अरब डॉलर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट व इलेक्ट्रिक वाहन, 220 मिलियन डॉलर का रिन्युएबल एनर्जी, 50 मिलियन डॉलर का वेस्ट मैनेजमेंट में निवेश होने की संभावना है।

अंडरब्रिज व ओवरब्रिज का भी प्रस्ताव
बजट में इस वर्ष रैया रोड-आम्रपाली रेलवे अंडरब्रिज पर 35 करोड़ रुपए, के.के.वी. सर्कल के समीप अंडरब्रिज पर 20 करोड़, हॉस्पिटल चौक फ्लाई ओवर ब्रिज पर 30 करोड़, सोरठियावाडी सर्कल पर ब्रिज पर 35 करोड़, कालावाड रोड पर फुट ब्रिज का भी प्रस्ताव किया गया है।

पहली बार स्पोर्ट्स को प्रधानता
बजट में पहली बार स्पोर्ट्स को प्रधानता देने का प्रस्ताव किया गया है। टी.पी. के प्लॉट पर खेल-कूद के मैदान बनाने का प्रस्ताव शामिल है। इसके अलावा पार्किंग रोड की पॉलिसी बनाने व 7 स्थानों पर नई मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो