scriptWeather in Gujarat, 3.28 percent rain, monsoon | गुजरात में मौसम की हो चुकी है 3.28 फीसदी बारिश | Patrika News

गुजरात में मौसम की हो चुकी है 3.28 फीसदी बारिश

43 तहसीलों में दो इंच से अधिक व एक में सात इंच के करीब


मानसून की औसत बारिश 850 के मुकाबले हो चुकी है 28 मिलीमीटर

अहमदाबाद

Published: June 20, 2022 09:51:10 pm

अहमदाबाद. Gujarat गुजरात में सोमवार सुबह छह बजे तक monsoon मानसून की 3.28 percent फीसदी Rain बारिश हो चुकी है। कुल 251 तहसीलों में से 43 में दो इंच से अधिक तो एक में सात इंच के करीब बारिश हो चुकी है।
राज्य में वर्ष 1992 से वर्ष 2021 तक हुई बारिश के आधार पर इस वर्ष मानसून की औसत बारिश 850 मिलीमीटर (लगभग 34 इंच) है। इसके मुकाबले अब तक 27.89 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो 3.28 फीसदी है। राज्य की कुल 251 तहसीलों में से अभी भी 29 में बिल्कुल बारिश नहीं हुई है, जबकि 178 तहसीलों में दो इंच से कम बारिश हुई है। इसके अलावा 43 तहसीलों में दो इंच से अधिक और पांच इंच से कम बारिश हुई है। सूरत जिले की कामरेज तहसील में अब तक 174 मिलीमीटर (करीब सात इंच) बारिश हो चुकी है जो सबसे अधिक है।
गुजरात में मौसम की हो चुकी है 3.28 फीसदी बारिश
गुजरात में मौसम की हो चुकी है 3.28 फीसदी बारिश
सुरेन्द्रनगर जिले सबसे अधिक नौ तो छोटाउदेपुर जिले में एक फीसदी से भी कम

राज्य में औसत बारिश के आधार पर देखा जाए तो सुरेन्द्रनगर जिले में अब तक सबसे अधिक 8.93 फीसदी बारिश हो चुकी है। इस जिले में मानसून की बारिश का औसत 592 मिलीमीटर है। इसके मुकाबले 53 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इसके विपरीत राज्य के छोटा उदेपुर जिले में अब तक एक फीसदी से भी कम (0.73 फीसदी) बारिश हो पाई है। इस जिले में मानसून की औसत बारिश 1033 मिलीमीटर है। अब तक औसतन आठ मिलीमीटर ही बारिश हो पाई है।
इन जिलों में चार फीसदी से अधिक
राज्य के अमरेली जिले अब तक औसत 46 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो मानसून की 6.89 फीसदी है। जूनागढ़ जिले में 63 मिलीमीटर ( 6.58 फीसदी) बारिश हो चुकी है। गिरसोमनाथ जिले में 58 मिलीमीटर (छह फीसदी के करीब) बारिश हुई है। बोटाद जिले में 30 मिलीमीटर अर्थात मौसम की पांच फीसदी के करीब, पाटण जिले 26 मिलीमीटर (4.34 फीसदी), साबरकांठा जिले में औसतन 36 मिलीमीटर (4.19 फीसदी) और महिसागर जिले में 31 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो मानसून की 4.17 फीसदी है।
24 घंटे में 84 तहसीलों में हुई बारिश
राज्य में सोमवार सुबह पूरे हुए 24 घंटों के दौरान 84 तहसीलों में बारिश दर्ज की गई। इनमें से सबसे अधिक 95 मिलीमीटर बारिश जूनागढ़ जिले की विसावदर में हुई है। इस तहसील में मौसम की 123 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने शिंदे खेमे को फटकारा, बोले- मेरे गर्दन और सिर में दर्द था, मैं अपनी आंखें नहीं खोल पा रहा था...Maharashtra Politics: बीजेपी नेता ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- उद्धव सरकार 2 दिन से अंधाधुंध ले रही फैसले, डिप्टी CM ने दिया जवाबMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालG7 Summit 2022: पीएम मोदी कल जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चाMumbai News Live Updates: शिवसैनिक कर सकते है हंगामा! मुंबई समेत राज्यभर के सभी पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट परPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.