script‘गुजरातियों के कल्याण के लिए प्रयासरत गुजरात सरकार’ | wellfare, gujrat government, governor, republic day, organic farming | Patrika News

‘गुजरातियों के कल्याण के लिए प्रयासरत गुजरात सरकार’

locationअहमदाबादPublished: Jan 27, 2022 09:16:19 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

welfare, gujrat government, governor, republic day, organic farming; राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गणतंत्र दिवस पर नागरिकों को दी शुभकामनाएं

'गुजरातियों के कल्याण के लिए प्रयासरत  गुजरात सरकार'

‘गुजरातियों के कल्याण के लिए प्रयासरत गुजरात सरकार’

गांधीनगर. गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राष्ट्र के 73वें गणतंत्र दिवस पर सभी नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुजरात सरकार गुजरातियों के कल्याण और स्वास्थ्य के लिए निरंतर प्रयासरत है।

जनता के नाम सन्देश देते हुए राज्यपाल ने कहा कि कोरोना जैसे संकटकाल में भी गुजरात अडिग रहा है। विकास की गति को अविरत रखा है, जो हम सबके लिए गर्व की बात है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ- सबका विकास, सबका प्रयास- सबका विश्वासÓ ध्येयमंत्र के साथ राज्य तेजी से प्रगति के सोपान हासिल कर रहा है।
राज्यपाल ने प्राकृतिक कृषि को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से गुजरात द्वारा उठाए गए कदमों की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज गुजरात में दो लाख से ज्यादा किसान प्राकृतिक कृषि के साथ जुड़ गए हैं ।
गुजरात में नागरिकों को गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएं नि:शुल्क उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने दो करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री अमृतम योजना में समाविष्ट करने की जानकारी देते हुए कहा कि ‘प्रधानमंत्री मातृवंदना योजनाÓ के अंतर्गत 2 लाख से ज्यादा गर्भवती और धात्री माताओं तथा उनके बालकों के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।
राज्यपाल ने अपने सन्देश में गुजरात सरकार द्वारा आदिवासी इलाकों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए विशेष कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में 167 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 17 जितने लेबोरेटरी टेस्ट होते थे, जिनको बढ़ाकर अब 33 किया गया है। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ बनाने के लिए 250 मोबाइल क्लिनिक वैन जनसेवा में कार्यरत की गई हैं। राज्यपाल ने नागरिकों को राज्य के विकास में अविरत सहयोग और समर्थन देने की बात भी कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो