Railway: सेमी हाईस्पीड से दो घंटों में पहुंच सकेंगे अहमदाबाद से राजकोट

Western railway, DPR, Railway ministry, semi high speed train, : पश्चिम रेलवे ने डीपीआर बनाकर भेजा रेल मंत्रालय को

By: Pushpendra Rajput

Updated: 18 Jul 2021, 08:08 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद से राजकोट के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन दौड़ाई जाएगी। इसके जरिए इन शहरों के बीच 225 किलोमीटर का सफर दो घंटे से भी कम समय पूरा हो सकेगा। पश्चिम रेलवे ने इस प्रोजेक्ट के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर भारत सरकार के रेल मंत्रालय को भेज दी गई है। वह भी अब निर्णायक चरणों में हैं।
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के ड्रीम प्रोजेक्ट अहमदाबाद से राजकोट के बीच सेमी हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा हुई, जिसमें केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेलवे के पूर्णत: सहयोग का विश्वास दिलाया। रेल मंत्री वैष्णव शुक्रवार को गांधीनगर रेलवे स्टेशन एवं अन्य प्रोजेक्ट के लोकार्पण अवसर पर गुजरात दौरे पर आए थे।

राजकोट एवं सौराष्ट्र के 11 जिलों का यह सेमी हाई स्पीड रेल मार्ग अहमदाबाद के साथ कनेक्टीविटी और अधिक सुविधापूर्ण, तीव्र और ट्रांसपोर्टेशन को गति देने वाला होगा। सेमी हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट प्रारंभ होने से राजकोट समेत सौराष्ट्र के लोग जल्दी अहमदाबाद पहुंच सकेंगे। आगामी समय में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रारंभ होने से एक ही दिन में सुबह से शाम तक सौराष्ट्र से मुंबई जाकर लौट भी सकेंगे।

मुख्यमंत्री रुपाणी ने फाटकमुक्त गुजरात का संकल्प किया है। इसके जरिए राज्य के शहरों और नगरों में रेलवे फाटक के चलते जो यातायात समस्या है। ईंधन खपत और समय व्यर्थ होता है, फाटकमुक्त होने से ऐसी समस्याओं से निजात मिलेगी। लोगों को इज ऑफ लिविंग इंज ऑफ ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा विकसित होगी।

मुख्यमंत्री रुपाणी ने केन्द्रीय रेल मंत्री से फाटकमुक्त गुजरात को लेकर भी चर्चा की थी। रेल मंत्रालय की ओर से इसके लिए मिल रहे सहयोग के लिए मुख्यमंत्री ने रेल मंत्रालय का आभार जताया। रेल मंत्री वैष्णव ने भी गुजरात के इस महत्वाकांक्षी एवं मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को समय से पूर्ण करने के लिए हर जरूरी मदद और सहयोग का विश्वास दिलाया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned